Business Idea: हींग की खेती आपको बना देगी लखपति, जानें कैसे एक महीने में मिलेंगे तीन लाख रूपए?

Business Idea: भारत में हर तरह की खेती होती है लेकिन हींग की खेती शायद ही आपने अपने देश में सुनी हो। हिमाचल प्रदेश में साल 2020 में हींग की खेती की शुरुआत हो चुकी है। अब आप भी हींग की खेती करके लाखों रूपए कमा सकते हैं। पूरी दुनिया में हींग की खेती सबसे ज्यादा ईरान में होती है इसलिए उसे फूड ऑफ़ गॉड्स कहते हैं।

हींग का इस्तेमाल खान-पान के साथ-साथ दवा के रूप में भी होता है। ऐसा कोई किचन नहीं होगा जहां हींग नहीं पाई जाती हो। आपको बता दें करीब 40 फीसदी हींग भारत में इस्तेमाल की जाती है। भारत को अब हींग के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। हींग की खेती अब भारत में भी शुरू हो चुकी है। हींग ईरान, अफगानिस्तान और मध्य एशिया के कुछ देशों में पाई जाती है। लेकिन अब भारत में भी हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी में किसानों ने हींग की खेती शुरू की है।

किसानों ने हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (HBT) से मदद ली है। हींग की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 3 लाख रूपए की लागत पड़ेगी। इस लागत के पांचवे साल करीब 10 लाख का मुनाफा होगा। मार्केट में एक किलो हींग का भाव करीब 35 से 40 हजार रूपए किलो है। अगर आप 5 किलो हींग बेचते हैं तो सीधे-सीधे आपको 2 लाख रूपए प्रति माह का मुनाफा होगा।

इसे भी पढ़ें: AAM AADMI BIMA SCHEME: महज 100 रुपये के निवेश पर मिलेगी 75 हजार की मोटी रकम,जानिए पूरी डिटेल