comscore
Monday, March 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसBusiness Idea: शुरू करें 'काले सोने' की खेती, आएगा इतना पैसा रह जाओगे हैरान

Business Idea: शुरू करें ‘काले सोने’ की खेती, आएगा इतना पैसा रह जाओगे हैरान

Published Date:

Business Idea: बहुत से लोग नौकरी से तंग आ जाते हैं और खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। बिजनेस में इंसान अपना खुद का मालिक होता है और मुनाफा भी सैलरी से अधिक होता है। इसलिए आपको अपने मन में बेहतरीन बिजनेस आइडिया रखना चाहिए और फिर उसपर काम करना शुरू कर देना चाहिए।

यहां हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसे करके आप करोड़पति बन सकते हैं। ये बिजनेस है काली हल्दी की खेती (Black Turmeric Farming) करने का, जो सबसे ज्यादा कमाई करा सकता है। चलिए आपको इसकी डिटेल्स देते हैं…

ये Business Idea बना सकता है मालामाल

काली हल्दी की खेती करने से किसान को अच्छा मुनाफा दिला सकता है। काली हल्दी के पौधे की पत्तियों में बीच में एक काली धारी होती है। जो अंदर से कालेपन या बैंगनी रंग का पाया जाता है। काली हल्दी की खेती जून के महीने में होती है। जिसकी खेती भुरभुरी दोमट मिट्टी में की जाती है और काली हल्दी की खेती करते समय ये ध्यान रखना जरूरी होता है कि बारिश का पानी वहां ना रुके।

एक हेक्टेयर में काली हल्जी के लगभग 2 क्विंटल बीज लगते हैं। इसकी फसल में सिंचाई की जरूरत नहीं होती है और ना ही कीटनाशक की जरूरत होती है। इसकी अच्छी पैदावार के लिए खेती से पहले गोबर की खाद डालना अनिवार्य है जिससे हल्दी की पैदावार अच्छी हो सके।

business idea
source: pixabay

सामान्य पीली हल्दी 60 से 100 रुपये प्रति किलो बाजार में मिल जाती है। लेकिन काली हल्दी की कीमत 500 रुपये से 4000 रुपये प्रति किलो तक मार्केट में बिकता है। इसकी सबसे बड़ी बात ये है कि काली हल्दी मुश्किल से मार्केट में उपलब्ध हो पाती है। काली हल्दी का उपयोग आयुर्वेद, होम्योपैथ और अन्य दवाईयां बनाने के उपयोग में आती है।

एक एकड़ में काली हल्दी की खेती करीब 50-60 क्विंटल की हो जाती है। काली हल्दी की कीमत आपको मार्केट में अच्छी मिल सकती है और आपका सारा माल अगर बिकता है तो सोचिए कितना पैसा आएगा। इसकी खेती ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसका बिजनेस आपको करोड़पति बना सकता है।

इसे भी पढ़ें: Farmer Scheme : 3 लाख रुपए तक का लोन किसानों को 0% ब्याज पर दे रही है सरकार, तुरंत उठाएं लाभ, जानें प्रक्रिया

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Sunita Baby ने स्टेज पर लगाए पानी पुरी से तीखे ठुमके, डांस देख बूढ़े ताऊ हुए फ्लैट

हरियाणवी डांसर में सपना चौधरी को टक्कर देने के...

Haryanvi Dancer: सपना का डांस भूल Gori Nagori के हो जाएंगे फैन, स्टेज पर मटकाई मक्खन सी कमर

Haryanvi Dancer: हरियाणवी स्टेज डांसर गोरी नागोरी (Gori Nagori)...

CRPF Recruitment 2023 के लिए कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे करें अप्लाई?

CRPF Recruitment 2023: सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने कुछ समय...