Business idea: गोबर से कैसे कमा सकते हैं लाखों रुपए महीना, जानें अनोखी तकनीक

bank fd rate
source: wikimedia

Business idea: अक्सर हम देखते हैं कि सड़क पर बड़ी संख्या में आवारा गाय घुमती रहती हैं. किसान पहले उनका दूध पीता है फिर जब वो दूध नहीं देती तो उसे छोड़ देता है. क्योंकि वो समझता है कि वो उसके काम की तो रही नहीं हैं. लेकिन आज हम आपको गाय से संबंधित ऐसा बिजनेस आइडिया (Business idea) बताने वाले हैं जिससे आप अपनी गाय को दूध देने के बाद कभी नहीं छोड़ेंगे. और तो और आप गाय को इस बिजनेस के लिए पालेंगे. ये बिजनेस गाय के गोबर से जुड़ा हुआ है और लोग इसे करके लाखों रुपया महीना कमा रहे हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

आज के समय में लकड़ी कम होती जा रही है. पूजन सहित ऐसे ढेरों काम होते हैं जिनके लिए शुद्ध लकड़ी चाहिए होती है. ऐसे में गोबर की लड़की एक अच्छा विकल्प है. पूजा के लिए गोबर को काफी शुद्ध माना जाता है. यदि कोई पशुपालक जिसके पास 20-25 पशु हों तो उसके पास रोज काफी गोबर होता होगा. यदि आपके पास गोबर न हो तो किसी डेयरी से खरीद लें. आपको ये 1 रु प्रति पर मिल जाएगा. गोबर से लकड़ी बनाने के लिए आपको भूसा और चाहिए, जो काफी सस्ता मिलता है. इन्हें मिला कर लकड़ी बनाएं और बेच दें.

Business idea

Business idea

ऐसे भी होती है कमाई

गोबर से लकड़ी बनाने के अलावा आप गोबर से और भी कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं. इनमें सूखे गोबर के दिये, सैपलिंग पॉट और कई अन्य चीजें शामिल हैं. इनकी मांग काफी अधिक है। पर इसके लिए आपको गीले गोबर को सूखे गोबर में बदलना होगा. इस प्रोसेस में बहुत सारा गोबर का पानी निकलेगा, जो खेतों के लिए बहुत फायदेमंद होगा. आप इसे भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं.

ऐसे तैयार करें सूखा गोबर अब सवाल यह है कि गोबर को कैसे सुखाया जाए और फिर सूखे गोबर से कैसे लकड़ी तैयार की जाए. इन दोनों कामों के लिए मशीन चाहिए. इन कामों के लिए मशीन उपलब्ध है. आप गीले गोबर को इस मशीन की मदद से सूखे गोबर में बदल सकते हैं. फिर एक और मशीन आती है, जिसे सूखे गोबर से लकड़ी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. तो इस तरह आप गाय का गोबर उपयोग करके गाय को बचाएंगे ही साथ ही खूब रूपया भी कमाएंगे. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Railway का बड़ा ऐलान, अब यात्रियों की हाथोंहाथ टिकट बना सकेंगे TTE, देखें पूरी जानकारी