Business Idea: IRCTC दे रहा है पैसे कमाने का सुनहरा मौका, मोटे कमीशन से होगी बढ़िया कमाई, देखें डिटेल

IRCTC

Business Idea: हर कोई चाहता है कि उसकी ज्यादा से ज्यादा कमाई हो. लेकिन उसको अवसर नहीं मिल पाता है. आज हम आपको वो इस अवसर के बारे में बताने वाले हैं. जो आपको खूब कमाई करवाएगा. जी हम बात कर रहे हैं भारतीय रेलवे की जिसके साथ जुड़कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं. इंडियन रेलवे (Indian Railway) कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) रेलवे का ही एक अंग है. यह टिकट बुकिंग से लेकर कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती है. आप भी आईआरसीटीसी के साथ टिकट एजेंट के रूप में काम करके महीने में मोटी कमाई कर सकते हो.

आईआरसीटीसी आप जो टिकट बुक करोगे उस पर आपको कमीशन देगी. टिकट एजेंट बनने के लिए आपको मामूली फीस चुकानी होगी.

मिलता है इतना कमीशन

आईआरसीटीसी अपने टिकट एजेंट को नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये कमीशन देता है. इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है. टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है. इसका मतलब है कि आप अनलिमिटेड कमीशन कमा सकते हो. महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं. रेल टिकट के साथ ही आप घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं.

काम करने की लगेगी फीस

अगर कोई व्‍यक्ति एक साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो उसे 3,999 रुपये फीस चुकानी होगी. इसी तरह दो साल की फीस 6,999 रुपये है. वहीं, एक एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये फीस देनी होगी. एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है.

ये भी पढ़ें : कर्जमाफी को लेकर सरकार ने की बड़ी घोषणा, 73,638 किसानों के इतने करोड़ रुपए होंगे माफ, तुरंत देखें पूरी जानकारी