Business Idea: छोटा मगर मोटा मुनाफा, रद्दी कागज से बनिये मालामाल, जानें तगड़ा फायदा देने वाला स्टार्टअप बिजनेस

Business Idea: कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले पूंजी की जरुरत होती है। कम पूंजी में आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। रद्दी कागज और कार्डबोर्ड से अंडे की ट्रे बनाने का बिजनेस सुपरहिट है। इस बिजनेस से आपको मोटा मुनाफा होगा। कम लागत में ये बिजनेस जबरदस्त मुनाफा देता है।

कम निवेश में ज्यादा मुनाफा चाहिए तो ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अंडे की खपत हर जगह बहुत ज्यादा है। ऐसे में अंडे को रखने के लिए इस्तेमाल में आने वाली ट्रे की भी डिमांड खूब होती है। अंडे नाजुक होते हैं और उन्हें बहुत आराम से ट्रे में सेफ्टी से रखा जाता है।

अंडे की ट्रे बनाने का क्या है तरीका

अंडे की ट्रे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए रद्दी कागज, कार्डबोर्ड, पेपर ट्यूब और कास्टिक सोडा की जरुरत होगी। बाजार में कच्चा माल आसानी से मिल जाएगा। ट्रे बनाने के लिए कागज काटने वाली मशीन, पेपर पेल्पिंग माशिन, फॉर्मिंगश की मशीन और सुखाने वाली मशीन की जरूरत पड़ेगी। कागज का अंडा ट्रे बनाने की प्रक्रिया में सबसे पहले रद्दी कार्डबोर्ड और पेपर को अच्छे से साफ किया जाता है। उसके धूल को पीट-पीटकर निकाला जाता है। फिर इसे अच्छे से काटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल जाता है।

मशीन की मदद से कटे हुए बर्बाद कागज के टुकड़ों को एक हाइड्रोलिक में डालकर पानी के साथ मिलाकर ठोस बनाते हैं। फिर उसमें कास्टिक सोडा मिलाकर थोड़ी देर छोड़ने के बाद एक पंप के जरिए टैंक में रखते हैं। मशीन की सहायता से इन कागजों के इस मटेरियल को अंडे की ट्रे के शेप में बदल देते हैं। फिर सुखाने के बाद इसकी पैकिंग करते हैं।

अंडे बेचने वाली दुकानों और गुमटियों में इसकी खूब डिमांड है। अण्डों को ठीक तरह से रखने के लिए ट्रे की बहुत जरुरत होती है। मशीन के द्वारा इस ट्रे को तैयार किया जाता है। इस बिजनेस में मेन पावर लगाकर आप लाखों कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Mustard Oil Price Update: सरसों तेल के ग्राहकों के राहत भरे दिन, UP में एक लीटर के इतनी हुए कीमत