Business idea: मात्र 1 लाख रुपये में शुरू करें ये व्यापार, हर महीने में उठाएं मोटा पैसा

Business idea
Image Credits: Unsplash

Business idea: अगर आपके पास ज्यादा रुपया नहीं है और आप अपना व्यापार करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस करने का आईडिया लेकर आए हैं जिससे आपको मात्र 1 लाख रुपया लगाकर हर महीने मोटा पैसा उठा सकते हैं. इस काम की शादियों, पार्टियों और पिकनिक में सबसे ज्यादा मांग है. इसलिए आपका हाथ कभी भी खाली नहीं रहेगा और आप हमेशा व्यस्त ही रहेंगे.

कटलरी बनाने का काम ऐसा है जो कि हर मौसम में चलेगा. पार्टियो, शादियों, पिकनिक, और खाने पीने की दुकानों पर इसकी सबसे अधिक मांग रहती है. साथ ही यह काम लंबे समय तक चलने वाला काम है. इसके लिए आपको कटलरी की मैन्युफैक्चरिंग (Cutlery Manufacturing Unit) लगानी होगी. जिससे आप बाजार में माल की सप्लाई कर सकें.

अगर आपके पास 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं है तो चिंता न करें क्योंकि इस काम के लिए सरकार भी आपकी मदद के लिए तैयार है. आप चाहें तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए जैसी कई जानकारियांं दोनी होंगी.

इस काम में इतनी आएगी लागत

अगर आप कटलरी मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास केवल 1.14 लाख रुपये होने चाहिए. साथ ही सेटअप के लिए आपको करीब 1.8 लाख रुपए खर्च करने होंगे. जिसमें आपको वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा कच्चा माल लेने पर आपके लगभग 1.2 लाख रुपए खर्च होंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस कच्चे माल से हर महीने आप 40,000 कटलरी, 20,000 हैंड टूल और 20,000 एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट तैयार कर सकेंगे. सरकार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, फिनिश्ड प्रोडक्ट से हर महीने आप 1.10 लाख रुपये दुकानदारी कर सकते हैं. जबकि इसकी मैन्युफैक्चरिंग में हर महीने लगभग 91,800 रुपये खर्च करने होंगे.

ये भी पढ़ें: आज HDFC और Yes Bank के शेयर में आई तेजी, SBI के शेयर प्राइस लुढ़के