Business Idea: 2 लाख रूपए में शुरू करें ये हर सीजन में चलने वाला बिजनेस, लाखों में होगी कमाई, देखें पूरी जानकारी

PAN CARD
source: wikimedia

Business Idea: आज के समय में अधिकतर लोग यही चाहते हैं कि वो किसी की नौकरी ना करें. उनका खुद का एक बिजनेस हो,चाहें वो छोटा ही क्यों ना हो. लेकिन दिक्कत एक आती है कि कभी बिजनेस करने के लिए उनके पास पैसा होता है तो idea Busines नहीं और बिजनेस idea होता है तो पैसा नहीं. इसलिए आज हम आपको पैसा और आइडिया दोनों के बारे में बताने वाले हैं.यह आइडिया कम लागत में अच्छी कमाई करने से जुड़ा है. खादी ग्रामोद्योग आयोग के अनुसार ये बिजनेस 2 लाख 40 हजार रुपये में शुरू हो जाएगा. अगर बिजनेस शुरू करने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं.

लगाएं दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

आजकल पोषक तत्वों और खाने के लिए तैयार नाश्ते की मांग बढ़ रही है जो आसानी से पचे और बनाने में कम समय लगे.इसलिए, दलिया बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. सेहत के प्रति बढ़ती जागरूकता से दलिया की मांग काफी बढ़ी है और यह दिनोदिन बढ़ती ही जा रही है. बाजार में मांग को देखते हुए यह बिजनेस काफी मुनाफे का है.

BUSINESS IDEA
source: pixabay

PM Mudra Yojana से लें लोन

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर कुल खर्च 2.40 लाख रुपये आएगा. अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए फंड नहीं तो आप पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के जरिए लोन ले सकते हैं. प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कितनी आएगी लागत

अगर आप एक छोटी यूनिट लगाते हैं 500 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर कुल 1 लाख रुपये की लागत आएगी. वहीं, इक्विपमेंट पर 1 लाख रुपये खर्च होंगे. साथ ही, 40,000 रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी. इस तहर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 2,40,000 लाख रुपये हो गई. इस तरह इतने खर्च में आपको यूनिट तैयार हो जायेगी. इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Business Idea: अब अपने खेत में भी कर सकते हैं आप मोती की खेती, सरकार से 50 प्रतिशत की सब्सिडी लेकर कमाएं लाखों,देखें डिटेल