comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Business Idea: आज ही शुरू करें ये बिजनेस खुल जीएगी किस्मत, होगा इतना मुनाफा कि रह जाओगे हैरान

Published Date:

Business Idea: आजकल लोग खेती की ओर तेजी से मुड़ रहे हैं। ऐसे में आप भी खेती के जरिए शानदार कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे जिससे आपकी किस्मत के दरवाजे खुल जाएंगे।आपको बता दें काली हल्दी सबसे ज्यादा महंगा बिकने वाले प्रोडक्ट्स में शामिल है। बहुत सारे औषधीय गुण होने के चलते काली हल्दी की कीमत मार्केट में बहुत अधिक होती है। काली हल्दी की खेती से आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

काली हल्दी की खेती

यह ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करके आप बहुत जल्द मालामाल हो सकते हैं। आपको बता दें काली हल्दी सबसे ज्यादा महंगा बिकने वाले प्रोडक्ट्स में शामिल है। बहुत सारे औषधीय गुण होने के चलते काली हल्दी की कीमत मार्केट में बहुत अधिक होती है। काली हल्दी की खेती से आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। काली हल्दी के पौधे की पत्तियों में बीच में एक काली धारी होती है। इसका कंद अंदर से कालापन लिए हुए या बैंगनी रंग का होता है। आज हम यहां जानेंगे कि काली हल्दी की खेती कैसे की जाती है और इससे कैसे मुनाफा कमाया जा सकता है।

कैसे की जाती है इसकी खेती


काली हल्दी की खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है. इसकी खेती करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि खेत में बारिश का पानी ना रुके। एक हेक्टेयर में काली हल्दी के करीब 2 क्विंटल बीज लग जाते हैं. इसकी खेती के लिए जून का महीना बेहतर माना जाता है। इसकी फसल को ज्यादा सिंचाई की जरूरत नहीं रहती है। इतना ही नहीं इसमें किसी भी प्रकार के कीटनाशक की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसकी वजह ये है कि इसके औषधीय गुणों के कारण इसमें कीट नहीं लगते हैं। हालांकि अच्छी पैदावार के लिए खेती से पहले ही अच्छी मात्रा में गोबर की खाद डालने से हल्दी की पैदावार अच्छी होती है।

कोविड के बाद इसकी डिमांड काफी बढ़ी


काली हल्दी अपनी औषधीय गुणों के चलते प्रसिद्ध है. आयुर्वेद, होम्योपैथ और कई जरूरी ड्रग बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी इसका उपयोग किया जाता है. आपको बता दें कि सामान्य पीली हल्दी 60 से 100 रुपये प्रति किलो के भाव में बिकती है। लेकिन काली हल्दी की कीमत 500 से 4,000 रुपये या इससे ज्यादा भी पहुंच जाती है। सबसे बड़ी बात ये कि मौजूदा समय में काली हल्दी बड़ी मुश्किल से मिलती है।

यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips:व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका उपयोग...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...

Black Friday Sale: बम्पर ऑफर! सैमसंग 43 इंच टीवी के दाम हुए आधे, जानें कीमत

Black Friday Sale: घर को थियेटर बनाना चाहते हैं...