Business Idea: दो महीने में ये बिजनेस आपको देगा लाखों रूपए, जानें मोटी कमाई का आसान तरीका!

Business Idea: बेरोजगारी के बढ़ते दौर में भारत आत्मनिर्भर बनने की ओर कदम रख रहा है। ऐसे में आपको अगर खुद का बिजनेस करना हो तो ये खबर आपके मतलब की है। गांव में खेतीबाड़ी करने के लिए हर कोई उत्साहित होता है। बैगन की खेती आपको दो महीने में अच्छा मुनाफा दे सकती है।

कोई भी बिजनेस करने के लिए थोड़ा धैर्य रखना पड़ता है। नौकरी की सैलरी से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो बिजनेस से अच्छा कोई दूसरा काम नहीं है। बैगन की खेती पूरे साल की जाती है। आपको एक बार रिसर्च करना पड़ेगा कि किस तरह के बैगन की डिमांड किस एरिया में होती है। बैगन कई तरह के उगाए जा सकते हैं जैसे सफ़ेद, नीला और हरा बैगन। इसमें भी कुछ जगह लंबा बैगन ज्यादा बिकता है तो कहीं गोल बैगन ज्यादा बिकता है। अलग-अलग किस्म के बैगन उगाए जाते हैं।

बैगन की खेती के लिए सही जमाव वाला हाइब्रिड बीज का इस्तेमाल करना चाहिए। दो पौधों के बीच की दूरी का ध्यान रखना चाहिए। बीज बोने से पहले खेत की 4 से 5 बार जुताई होनी चाहिए। बैगन की खेती में एक एकड़ में 300 से 400 ग्राम बीज लगता है। उस हिसाब से इसे मंडी में अच्छे दामों में बेचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Income With Old Note: 5 रुपए के नोट से आप खरीद सकते हैं Honda Activa, जानें अपने गाड़ी का सपना कैसे करें पूरा