Business Idea: हेल्थ और वेल्थ दोनों फिट रखने के लिए करें माइक्रोग्रीन खेती, जानें कैसे घर बैठे बरसेंगे हजारों रूपए

Business Idea

Business Idea: जब कोरोना महामारी आई तो बहुत से लोगों ने अपने रोजगार को खो दिया और अपने जीवनयापन के लिए छोटा-मोटा बिजनेस शुरू कर लिया। किसी ने जल्दी ग्रोथ पकड़ी, किसी का संघर्ष अभी भी जारी है तो कई फेल भी हुए। मगर हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) बताएंगे जिसमें मोटी रकम की जरूरत नहीं और ना ही ज्यादा मेहनत की जरूरत होगी। ज्यादातर लोग अपने खाने में माइक्रोग्रीन जरूर शामिल करते होंगे। इसका फायदा उठाकर आप घर पर ही इसका बिजनेस शुरू करिए और फिर हर महीने घर बैठे करीब 50 हजार रुपये तक कमाएं।

क्या है माइक्रोग्रीन?

किसी भी पौधे की शुरुआती दो पत्तियां माइक्रोग्रीन कहलाती है। मगर हर पौधे की शुरुआती पत्तियों को माइक्रोग्रीन के तौर पर नहीं खाते हैं। आप माइक्रोग्रीन के तौर पर मूली, मूंग, पालक, लेट्यूस, मेथी, ब्रोकली, गोभी, गाजर, मटर, चुकंदर, गेहूं, मक्का, बेसिल, चना और शलजम की पत्तियों को खाया जा सकता है। माइक्रोग्रीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप हर दिन मात्र 50 ग्राम माइक्रोग्रीन खाते हैं तो आपके शरीर से हर तरह की पोषक तत्वों की कमी दूर हो सकती है। इनमें पोषण की मात्रा मेच्योर हुई पत्तियों या फलों की तुलना में 40 गुना ज्यादा होती है।

कैसे करें माक्रोग्रीन की खेती

मार्केट से आपको 4 से 6 इंच लंबी गहरी ट्रे लानी होगी जिसमें आप माइक्रोग्रीन उगाएंगे। अगर आप घर में खाने के लिए माइक्रोग्रीन उगा रहे हैं तो आप खाने की पैकेजिंग वाले डिब्बों का उपयोग कर सकते हैं। इसमें थोड़ी मिट्टी या कोकोपीट भर दें और थोड़ी कम्पोस्ट खाद भी मिलाएं। इसमें बीज डालकर उसके ऊपर मिट्टी की एक पतली लेयर बिछाकर पानी का छिड़काव करें। अब उसे दूसरे डिब्बे से उल्टा करके ढक दें। ऐसा करने के बाद एक तो बीजों को गर्माहट मिल जाएगी और दूसरा वह अच्छे से उग सकेंगे। उगने के बाद रोशनी की तलाश में उनका तना और लंबा होने लगता है और माक्रोग्रीन की पैदावार अच्छी हो जाएगी।मार्केट में ये काफी महंगे बिकते हैं तो आप इसे घर के बालकनी या बगीचे में इसकी खेती करके मार्केट में बेच भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: तगड़े मुनाफे के लिए करें हल्दी की खेती, जानें कैसे हल्दी देगी करोड़ों का मुनाफा