DA INCREASE: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर,सरकार ने लिया बड़ा फैसला

COCONUT BUSINESS
source: pixabay

DA INCREASE: केंद्र सरकार के बाद कई राज्यों ने भी DA बढ़ाया है। कई राज्यों के कर्मचारियों का डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के 34 फीसदी के बराबर है। इसी कड़ी में अब महाराष्ट्र सरकार भी अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। आपको बता दें कि सरकार ने जून से ही तीसरी किश्त भेजनी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के खाते में पैसे आने लगे हैं, अगर आप महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारी हैं तो अपना अकाउंट चेक कर लें। इसके तहत ग्रुप ए अधिकारियों को कर्मचारियों में 30 से 40 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। वहीं ग्रुप बी के अधिकारियों को 20 से 30 हजार रुपए का लाभ मिलेगा। इसके तहत ग्रुप सी के लोगों को 10 से 15 हजार और चौथी कैटेगरी के लोगों को 8 से 10 हजार रुपये मिलेंगे। फिलहाल महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है 7वें वेतन आयोग के अनुसार, फिलहाल कर्मचारियों की पे मैट्रिक्स लेवल 3 से बेसिक सैलरी का स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है. अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।

4 फीसदी तक होगा DA INCREASE

अगर सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा करती है, तो कर्मचारियों का डीए 31फीसदी से बढ़कर 35 फीसदी हो जाएगा। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला सरकार AICPI Index के आधार पर कर करती है। AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है. जून महीने में भी खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक के तय लक्ष्य से अधिक रही है। इसको देखते हुए भी माना जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए में इजाफा होना तय है।

11 फीसदी का होगा एकमुश्त भुगतान

साल 2021 में 14 जुलाई को हुई कैबिनेट बैठक में 7th pay commission के तहत महंगाई भत्ते को एक साथ 11 फीसदी बढ़ाया गया था. इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है. जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था. पिछले साल जब रोक हटी तो सरकार ने इसका ऐलान कर दिया. लेकिन, DA Arrear पर कोई बात नहीं की गई. अगर अब 18 महीने के एरियर पर बात बनती है तो 11 फीसदी का एकमुश्त एरियर उन्हें दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission Update- कर्मचारियों की सैलरी में 96 हजार का इज़ाफा, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला