comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसDaliya Business: मामूली निवेश से शुरू करें इस हाई डिमांड प्रोडेक्ट का बिजनेस, सालाना कमा सकेंगे लाखों रूपये

Daliya Business: मामूली निवेश से शुरू करें इस हाई डिमांड प्रोडेक्ट का बिजनेस, सालाना कमा सकेंगे लाखों रूपये

Published Date:

Daliya Business Idea: ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है दलिया का बिजनेस (Daliya Business Idea)।

बता दें कि देश में जिस तरह से लोगों के बीच अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बढ़ रही है,ऐसे में दलिया की डिमांड भी आगे बनी रहेगी।दलिया को गेहूं से तैयार किया जाता है जो कैलोरी के मुख्य स्रोतों में से एक है। इसके अलावा इसमें थोड़ा प्रोटीन भी होता है जो हमारी मसल्स के लिए बेहद जरूरी है।आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में ..

कैसे बनता है दलिया

जैसा कि हमने बताया कि दलिए का रॉ मेटेरियल गेहूं है. सबसे पहले गेहूं को पानी में धोया जाता है और फिर 5-6 घंटे तक इसे पानी में ही छोड़ दिया जाता है. उसके बाद गेहूं नर्म हो जाता है साथ ही उसका अंकुरण भी हो जाता है. अब इसे सुखाने के लिए धूप में डाल देते हैं. गेहूं को सुखाने के बाद आटे की चक्की में पीसा जाता है. आपको बता दें कि दलिए में से भूसी को अलग नहीं किया जाता है जैसा कि आटे के साथ किया जाता है।

PM Mudra Yojana स्कीम से ले सकते हैं लोन

खादी व ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्रधानमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Daliya manufacturing unit) लगाने पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर कुल खर्च 2.40 लाख रुपये आएगा। अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए फंड नहीं तो आप पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के जरिए लोन ले सकते हैं। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Daliya Business

Daliya Business में कितनी लागत,कितनी कमाई

दलिया बनाने व बेचने में कोई बहुत अधिक लागत नहीं आती है। इसके लिए आपको जमीन की जरूरत होगी अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप इसे रेंट पर ले सकते हैं। इसके बाद उस जमीन पर शेड बनाना होगा। 500 वर्ग फुट जमीन पर आप 1 लाख रुपये में शेड तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा फैक्ट्री के उपकरणों पर 1 लाख रुपये का खर्च आएगा। साथ ही आपको वर्किंग कैपिटल के लिए 40,000 रुपये चाहिए होंगे। यानी कुल मिलाकर आपको कारखाना शुरू करने के लिए 2,40,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो सालाना प्रोडक्शन 600 क्विंटल होगा. 1,200 रुपये रेट के हिसाब से इसकी कुल वैल्यू 7,19,000 रुपये होगी. प्रोजेक्टेड सेल्स कॉस्ट 8,50,000 रुपये होगी. ग्रॉस सरप्लस 1,31,000 रुपये होगी. अनुमानित नेट सरप्लस 1,16,000 रुपए यानी 1.16 लाख रुपए आपकी सालाना कमाई होगी.

यह भी पढ़ें: सावधान – अगर इन Banks में हैं आपके अकाउंट, तो तुरंत पढ़ें ये ख़बर, नहीं तो हैकर कर सकते हैं कभी भी खाता साफ

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...