FASTag: पैसे बचाने के चक्कर में हो ना जाए आपका नुकसान, समझिए FASTag का पूरा गणित

Toll Gate
image credits : wikimedia

FASTag Account: टोल प्लाजा पर पहले के टाइम में काफी भीड़ लगती थी। जिसके बाद इस प्रक्रिया को थोड़ा तेज करने के लिए सरकार की ओर से पूरे देश में FASTags की व्यवस्था लागू की गई। इस व्यवस्था के तहत लोगों को अपनी गाड़ी पर बस फास्टैग लगाना होगा और इसमें रिचार्ज करवाना होगा ।जब टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर इसे स्कैन करेंगे तो ऑटोमेटिक ही पैसा खाते से कट जाएगा। इसके इस्तेमाल से लोगों को कैश पेमेंट नहीं करनी पड़ती ।

हालांकि कई बार ऐसा देखा गया है कि लोगों को FASTags में मौजूद धनराशि को चेक करने में काफी समस्या आती है। कुछ लोगों को तो इसकी जानकारी ही नहीं है कि फास्टैग का बैलेंस कैसे चेक किया जाता है।ऐसे में हम देंगे आपको जानकारी उन तरीकों के बारे में जिसके जरिए FASTags का बैलेंस चेक किया जा सकता है।

FASTag App

फास्टैग का बैलेंस चेक करने के लिए मोबाइल में FASTag App डाउनलोड कर लें. इसके बाद अपनी लॉगइन डिटेल डालें. फिर अपना बैलेंस चेक कर लें।

लिंक्ड अकाउंट

फास्टैग अकाउंट किसी न किसी खाते से जरूर जुड़ा होगा।यह आपका बैंक अकाउंट हो सकता है या फिर पेटीएम जैसा वॉलेट भी हो सकता है। ऐसे में उस अकाउंट में जाएं जहां से आपका FASTag अकाउंट लिंक्ड है वहां भी आपको बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

SMS और Call के जरिए जानकारी

अगर आपने FASTag सर्विस का ऑप्शन चुन रखा है तो जब भी फास्टैग अकाउंट से आपका पैसा कटेगा आपको मोबाइल पर एसएमएस मिल जाएगा। वहीं इसके अलावा आप काॅल के जरिए भी अपने बैलेंस का पता लगा सकते हैं।अगर आपका मोबाइल नंबर NHAI के प्रीपेड वॉलेट के साथ रजिस्टर्ड है और आप प्रीपेड फास्टैग कस्टमर हैं तो 8884333331 नंबर पर कॉल करके आप अपने बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं।यह एक टोल फ्री नंबर है जो कि 24 घंटे उपलब्ध रहता है।

यह भी पढ़ें: सावधान -अब जालसाज FASTag पर डाल रहे हैं डाका, जानें कैसे करते हैं चोरी