comscore
- विज्ञापन -
Home बिजनेस E-SHRAM CARD: मौज ही मौज! सरकार डाल रही अगली किस्त का पैसा,...

E-SHRAM CARD: मौज ही मौज! सरकार डाल रही अगली किस्त का पैसा, जानें कब और कैसे करें चेक

E-SHRAM CARD
- विज्ञापन -

E-SHRAM CARD: ई-श्रम कार्डधारकों की एक बार फिर किस्मत जाग गई है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अगर आपका ई-श्रम कार्ड नहीं बना हुआ है तो तुरंत बनवा लें, क्योंकि सरकार जल्द ही मेहरबान होने जा रही है। बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार अब ई-श्रम कार्डधारकों(E-SHRAM CARD) के खाते में अगली किस्त का पैसा डाल रही है, जिससे करोड़ों लोगों को बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा।

मैसेज के माध्यम से चैक करें E-SHRAM CARD का पैसा

ई-श्रम कार्ड (E-SHRAM CARD) की दूसरी किस्त जैसे ही आपके बैंक खाते में आएगी, तो बैंक की ओर से आपको मैसेज भेजा जाएगा। मैसेज के जरिए बताया जाता है कि आपके खाते में किस चीज के पैसे आए हैं। आप अपने मैसेज बॉक्स में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपको मैसेज आया है या नहीं।

- विज्ञापन -

अगर किसी कारण आपको मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इसमें भी आपको पता चल जाएगा कि बैंक खाते में पैसे आए हैं या नहीं। बैंक में जाने के बाद आपको सारी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी। पैसा भी किताब में आराम से चढ़वा सकते हैं।

क्या हैं इस कार्ड के फायदे

इसके द्वारा आप सभी प्रकार के सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं ।प्रत्येक महीने आपके अकाउंट में हजार रुपए की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान की जाएगी।मजदूर के घर में बेटा हो या बेटी अगर उसे आगे की पढ़ाई करनी है तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी ताकि उसकी पढ़ाई सुचारू रूप से संचालित रह सके।

घर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर सरकार लोन की राशि भी मुहैया करवाएगी।वहीं अगर कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 की राशि दी मा के तौर पर दी जाएगी इसके विपरीत अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो सरकार उसे ₹200000 की राशि उसके परिवार वालों को आर्थिक सहायता के प्रदान करेगी।

कार्ड बनवाने के लिए योग्यता और दस्तावेज

योग्यता

  • भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • उम्र सीमा 15 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • असंगठित क्षेत्र में काम करता हो।
  • पहले से किसी भी सरकारी योजना का Beneficiary ना हो।

दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक डिटेल की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए

यह भी पढ़ें: STATE BANK OF INDIA- सूचना ! बैंक ने किया ऐसा ऐलान, लोग हुए खुशी से पागल

- विज्ञापन -