E-Shram Card: सभी सरकारी योजनाओं का लेना है लाभ तो आज ही बनवा लें ये कार्ड,जानें कैसे करें आवेदन

E-Shram Card

E-Shram Card: केंद्र सरकार द्वारा कई सारी ऐसी योजनाओं को चलाया जा रहा है जिससे गरीब और जरूरतमंद लोगों की सभी प्रकार से मदद की जाती है। वहीं आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें व्यक्ति को इलाज, पढ़ाई और रोजगार पाने में काफी मिलती है। इतना ही नहीं इस योजना का अगर आपका कार्ड बना होता है तो सबसे पहले आपको सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल लांच किया था।अब तक देश के करीब 28 करोड़ लोग ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत हो चुके हैं। इसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों या श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना है ताकि इन सभी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ जल्द से जल्द और कम समय में मिल सके। इस ई-श्रम कार्ड को बनवाने के लिए आपको आवेदन करना करना होगा।

ये हैं E-Shram Card के लाभ

1. अगर आप ई-श्रमिक कार्ड धारक हैं तो सबसे पहले आपको सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा.

2. ई-श्रम कार्ड धारक होने से व्यक्ति को महंगे इलाज में आर्थिक सहायता भी दी जाती है.

3. ई-श्रम कार्ड अगर आपके पास है तो इससे बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद दी जाती है.

4. इस कार्ड के बने होने से मजदूरों को रोजगार मिलने की उम्मीद भी अधिक रहती है.

5. ई-श्रम कार्ड होने से मजदूर को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिलता है, जबकि मौत होने पर 2 लाख रुपए परिवार वालों को दिए जाते हैं.

6. दुर्घटना से अगर कोई व्यक्ति पूर्ण विकलांग हो जाता है तो उसे 2 लाख व आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपए की मदद मिलती है.

7. अगर कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसका और उसके बच्चों के भरण-पोषण और रखरखाव के लिए पूरी व्यवस्था ई-श्रम कार्ड होने के जरिए की जाती है.

ये लोग ले सकते हैं योजना का लाभ

आपको बता दें कि देश में कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला 16 से 59 वर्ष की उम्र वाला श्रमिक (कामगार) ई-श्रम कार्ड आसानी से इस लिकं पर क्लिक कर https://eshram.gov.in/ बनवा सकता है. जिसके बाद से उसे कई सारी सुविधाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. अगर कोई कामगार ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य है तो वह पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकता है.

ये भी पढ़ें: 50 हजार के Investment करने के बाद होगी लाखों में कमाई, पढ़े पूरी खबर