comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसEquity Linked Saving Scheme: कमाल का फंड! इस स्कीम में लगाए लंबी अवधि के लिए पैसा, मिलेगा 20 प्रतिशत से भी ज्यादा रिटर्न

Equity Linked Saving Scheme: कमाल का फंड! इस स्कीम में लगाए लंबी अवधि के लिए पैसा, मिलेगा 20 प्रतिशत से भी ज्यादा रिटर्न

Published Date:

SBI Equity Linked Saving Scheme: बाजार में ऐसी बहुत सी स्कीम हैं, जहां निवेश करने पर आपको टैक्स का फायदा मिलता है। हालांकि ज्यादातर स्कीम में लॉक इन के भी नियम हैं, जहां एक समय के पहले पैसे नहीं निकाल सकते हैं। बाजार में ऐसी कई Equity Linked Saving Scheme स्कीम हैं, जिन्होंने निवेशकों को लंबी अवधि में शानदार रिटर्न दिया है। इन्हीं में एक है SBI म्यूचुअल फंड की SBI Long Term Equity Fund स्कीम।

पैसे निवेश करते समय इस बात का रखें ध्यान

टैक्स बचाने के लिए पैसे निवेश करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका पैसा ज्यादा दिन तक ब्लॉक न हो। साथ ही आपके निवेश पर हाई रिटर्न मिल सके। अगर इसी तरह की कोई स्कीम तलाश रहे हैं तो म्यूचूअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम यानी ELSS कटेगिरी में निवेश करने पर आपको बेहतर फायदा मिल सकता है।

Equity Linked Saving Scheme
Image credit:- thevocalnewshindi

Equity Linked Saving Scheme में कितना होगा निवेश

इस फंड में कम से कम एकमुश्त निवेश 500 रु किया जा सकता है। वहीं कम से कम SIP भी 500 रु है. अचछी बात यह है कि इसका लॉक इन पीरियड 3 साल का ही है। फंड का कुल एसेट्स 31 दिसंबर 2021 तक 10192 करोड़ रुपय है। जबकि उसी डेट तक एक्सपेंस रेश्यो 1.75 फीसदी है।

20 साल में 21% CAGR

SBI Long Term Equity Fund ने लंबी अवधि में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। यह फंड 31 मार्च 1993 में लॉन्च हुआ था। लॉन्च के बाद से ही इसने 16.34 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न दिया है। यहां 20 साल में निवेशकों को 21 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न मिला है।

20 साल में इस फंड ने निवेशकों के पैसे करीब 50 गुना कर दिए हैं. यानी जिन्होंने यहां 1 लाख रुपये लगाए थे, उनके पैसे 20 साल में 50 लाख रुपये से ज्यादा हो गया है। वहीं 20 साल में 500 रुपये मंथली SIP करने वालों को 1 करोड़ रुपये का फंड मिला।

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card- किसानों को अब बिना गारंटी के मिलेगा लोन,जानिए पूरी डिटेल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...