EQUITY LINKED SAVING SCHEME: धांसू योजना! यहां निवेश करें हर महीने 500 रूपये और पाएं 1 करोड़ की मोटी रकम,जानिए डिटेल

TULSI CULTIVATION
source: pixabay

SBI EQUITY LINKED SAVING SCHEME: बाजार में ऐसी बहुत सी स्कीम हैं, जहां निवेश करने पर आपको टैक्स का फायदा मिलता है। डाकघर, बैंक से लेकिर कैपिटल मार्केट में ऐसी बहुत सी स्कीम हैं. हालांकि ज्यादातर स्कीम में लॉक इन के भी नियम हैं, जहां एक समय के पहले पैसे नहीं निकाल सकते हैं। इसलिए टैक्स बचाने के लिए पैसे निवेश करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका पैसा ज्यादा दिन तक ब्लॉक न हो। साथ ही आपके निवेश पर हाई रिटर्न मिल सके। अगर इसी तरह की कोई स्कीम तलाश रहे हैं तो म्यूचूअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम यानी ELSS कटेगिरी में निवेश करने पर आपको बेहतर फायदा मिल सकता है। बाजार में ऐसी कई EQUITY LINKED SAVING SCHEME स्कीम हैं, जिन्होंने निवेशकों को लंबी अवधि में शानदार रिटर्न दिया है। इन्हीं में एक है SBI म्यूचुअल फंड की SBI Long Term Equity Fund स्कीम।

EQUITY LINKED SAVING SCHEME में कितना होगा निवेश

इस फंड में कम से कम एकमुश्त निवेश 500 रु किया जा सकता है। वहीं कम से कम SIP भी 500 रु है. अचछी बात यह है कि इसका लॉक इन पीरियड 3 साल का ही है। फंड का कुल एसेट्स 31 दिसंबर 2021 तक 10192 करोड़ रुपय है। जबकि उसी डेट तक एक्सपेंस रेश्यो 1.75 फीसदी है।

20 साल में 21% CAGR

SBI Long Term Equity Fund ने लंबी अवधि में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। यह फंड 31 मार्च 1993 में लॉन्च हुआ था। लॉन्च के बाद से ही इसने 16.34 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न दिया है। यहां 20 साल में निवेशकों को 21 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न मिला है। 20 साल में इस फंड ने निवेशकों के पैसे करीब 50 गुना कर दिए हैं. यानी जिन्होंने यहां 1 लाख रुपये लगाए थे, उनके पैसे 20 साल में 50 लाख रुपये से ज्यादा हो गया है। वहीं 20 साल में 500 रुपये मंथली SIP करने वालों को 1 करोड़ रुपये का फंड मिला।

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card- किसानों को अब बिना गारंटी के मिलेगा लोन,जानिए पूरी डिटेल