Fact Check: हो जाइये सावधान! एक गलती आप पर पड़ सकती है भारी, SBI के नाम पर आ रहे फर्जी मैसेज, जानिए क्या है सच्चाई

sbi green card
image credit: representetive image

Fact Check: इन दिनों लोगों के पास SBI के फर्जी मैसेज आ रहे हैं। जिसमें ग्राहकों से उनके पैन कार्ड की डिटेल मांगी जा रही है। डिटेल नहीं देने पर SBI की YONO एप बंद होने की झूठी बात कही जा रही है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो आप सावधान हो जाइये।

फोन पर फ्रॉड करने वालों से कैसे बचें?

इस समय कई ग्राहकों को SBI के नाम पर मैसेज आ रहा है। ग्राहकों को फर्जी नंबर से मैसेज भेजा जा रहा है। मैसेज में कहा जा रहा है कि उनका योनो अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया गया है। SBI योनो अकाउंट फिर से रिएक्टिवेट करने के लिए पैन (PAN) की जानकारी देनी होगी। इस तरह के मैसेज आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

PIB के फैक्ट चेक में पाया गया कि इस तरह का कोई भी मैसेज बैंक की तरफ से ग्राहकों को नहीं भेजा जा रहा है। एक गलत मैसेज एसबीआई के नाम पर भेजा जा रहा है। जिसमें लोगों से पैन से जुड़ी जानकारी मांगी जा रही है। इस तरह के मैसेज पर कोई भी जानकारी साझा ना करें। नहीं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस तरह की कोई जानकारी मैसेज के जरिए नहीं मांगता है।इस तरह का मैसेज अगर आपके पास आए तो आप [email protected] पर मेल करके या फिर 1930 पर काल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Banking System: अब लोन लेना हुआ और भी आसान, वित्त मंत्री ने दिए बैंकों को अहम निर्देश