Farmer Schemes : किसानों को मालामाल कर देंगी ये 5 योजनाएं, जानें तुरंत और उठाएं लाभ

PM Kisan Mandhan Yojana
Farmer Schemes
Last updated:

Farmer Schemes : सरकार की तरफ से किसानों को अनेकों योजनाओं के माध्यम से कई प्रकार से आर्थिक सहायता दी जाती है. इसके अलावा किसानों को रियायती दर पर बीज, खाद व अन्य कृषि उपकरण सब्सिडी पर उपलब्ध कराए जाते हैं. अधिकांश किसानों को सरकार की इन योजनाओं के बारे में पता नहीं होता है. इसलिए वे इनका लाभ नहीं ले पाते हैं. आज हम किसानों को सरकार की उन योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे जो उनके बेहद काम की है और उन योजनाओं से उन्हें काफी लाभ होगा. हम अपनी इस पोस्ट में ये भी बताएंगे की कैसे किसान इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

ये हैं किसानों के काम की 5 योजनाएं-

  1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना
  2. पीएम मानधन योजना
  3. पीएम श्रम योगी मानधन योजना
  4. जनधन खाता योजना
  5. पीएम कृषि यंत्र योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और किसानों के बीच काफी लोकप्रिय भी है. इस योजना की खास बात ये हैं कि इसमें मिलने वाला पैसा सीधा किसान के खाते में जमा होता है. इस योजना के तहत साल में 6 हजार रुपए दिए जाते हैं जो हर चार महीने के अंतराल में 2-2 हजार की तीन किस्तों में किसान के खाते में जमा किए जाते हैं.

पीएम मानधन योजना

पीएम मानधन योजना का लाभ पीएम किसान योजना में पंजीकृत किसानों को ही दिया जाएगा. इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए भी आपको पीएम किसान योजना में पंजीकरण करना होगा. इस योजना में नाम मात्र का प्रीमियम लिया जाता है. इस योजना की खास बात ये हैं कि जितना प्रीमियम किसान अपनी ओर से भरता है उतना ही प्रीमियम सरकार अपनी ओर से जमा कराती है. माना किसान 100 रुपए प्रीमियम जमा कराता है तो सरकार भी 100 रुपए देगी। इस तरह कुल प्रीमियम किसान के नाम से 200 रुपए जमा होगा. इस योजना का लाभ किसान को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन के रूप में मिलेगा. इस योजना के माध्यम से किसान को 3 हजार रुपए प्रतिमाह बतौर पेंशन दी जाएगी. इस तरह किसान को वृद्धावस्था में हर साल 36 हजार रुपए की राशि इस योजना में प्रदान की जाएगी.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना

यह योजना उन किसानों के लिए है जिनके पास खुद का खेत नहीं है और वे दूसरे के खेत में काम (मजदूरी) करते हैं.उन लोगों को इस योजना में शामिल किया गया है. इस योजना के माध्यम से ऐसे मजदूरी कर रहे किसान रजिस्ट्रेशन करा कर लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत कुछ राशि प्रीमियम भरकर ऐसे किसान अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं. इस योजना के तहत ऐसे किसानों को 60 साल के बाद 3 हजार रुपए की मासिक पेंशन दी जाएगी. इसके लिए किसानों को आयु वर्ग के अनुसार 55 से 200 रुपए प्रति माह की प्रीमियम राशि देनी होती है। इसमें 18 से 40 आयु वर्ग के किसान मजदूर लाभ उठा सकते हैं.

Farmer Schemes

Farmers
Source- PixaBay

पीएम जनधन खाता

पीएम जनधन खाता से किसानों को काफी लाभ होता है. हालांकि जनधन खाता कोई भी खुलवा सकता है. जनधन खाते की खास बात ये हैं कि इस खाते में सबसे पहले सरकारी योजनाओं का पैसा ट्रांसफर किया जाता है. इस योजना में खाता किसी भी सहाकारी बैंक में खोला जा सकता है. जब आप खाता खोल लेते हैं और अगले छह महीनों के लिए इसे सही से संचालित रखते हैं तो आपको 5 हजार रुपए की क्रेडिट सुविधा प्रदान की जाती है. इस खाते के साथ ही दो योजनाओं का लाभ मिलेगा जिसमें प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना और प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना. इसके लिए आपको मामूली प्रीमियम जमा करना होता है. इसी के साथ इस योजना में डेबिड कार्ड प्रदान किया जाता है. इसमें केवल 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलता है.

पीएम कृषि यंत्र योजना

पीएम कृषि यंत्र योजना के जरिये किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र मुहैया कराए जाते हैं। यह सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में वहां के नियमानुसार प्रदान की जाती है. इसके लिए समय -समय पर आवेदन आमंत्रित किए जाते है. किसान भाई इस योजना में सब्सिडी का लाभ प्राप्त करन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना में किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सरकार से 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. कृषि व बागवानी यंत्रों पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए आवेदन की किसान अपने निकटम कृषि विभाग या बागवानी विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

किसानों के हित के लिए इस जानकारी को शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Indian Railway खुशखबरी : ट्रेन में महिलाओं को बच्चे के लिए मिलेगी ये सुविधा अब बिल्कुल Free, देखें पूरी जानकारी