Gold Price Update: अगस्त आते ही औंधे मुंह गिरा सोने और चांदी का भाव, जानिए कितना सस्ता हुआ गोल्ड

Gold Price Update
Image credits: Pixabay

Gold Price Update: अगस्त का महीना त्योहारों के सीजन के नाम से ही जाना जाता है. इसलिए ही सोने और चांदी की कीमतें भी रफ्तार पकड़ लेती हैं. लेकिन आज अगस्त के पहले ही सोने और चांदी के भाव औंधे मुंह गिर गए हैं, जिससे ग्राहकों को खरीदारी करने पर फायदा हो जाएगा. वहीं आज 10 ग्राम सोने पर 110 रुपए की कमी आई है जबकि चांदी पर 400 रुपए की गिरावट आई है.

गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक आज रेट गिरने के बाद से अब 22 कैरट सोने का दाम 47,100 रुपये और 24 कैरट वाले सोने का भाव 51,380 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया है. आपको बता दें कि सोने और चांदी के रेट फिलहाल कम ही चल रहे हैं.

गिर गया चांदी का भाव

वहीं बात की जाए चांदी (Silver Price in India) के रेट की तो आज यानि सोमवार को चांदी के रेट में 400 रुपए की कमी आई है. इसलिए आज 1 किलो चांदी लेने के लिए आपको 58,000 रुपए देने होंगे. बता दें कि चांदी खरीदने के लिए अगर आप सोच रहे हैं तो ले लीजिए क्योंकि इन दिनों रेट काफी गिरे हुए चल रहे हैं.

क्या होता है 22 कैरट और 24 कैरट?

जहां 22 कैरट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु मिली होती है, साथ ही इससे अन्य कई प्रकार के आभूषण भी बनाए जाते हैं. तो वहीं 24 कैरट सोना पूर्ण तरह से शुद्ध माना जाता है. जिसमें 99.9 प्रतिशत सोना पाया जाता है.

ये भी पढ़े: आज सोना और चांदी के दाम जानकर रह जाएंगे दंग, जाने ताज़ा भाव