Gold Price Update: नवरात्र से पहले आसमान छुए सोने के रेट, चांदी पर आई 1,200 रुपए की बड़ी गिरावट! जानिए भाव

Gold Price Update
Image Credits: Flickr

Gold Price Update: सोने और चांदी का रेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी निर्भर करता है क्योंकि उसके हिसाब से ही शहर के रेट में थोड़ा बहुत बदलाव होता है. वहीं अब इस समय बाजार फीका होने के बाद भी नवरात्र से पहले आज यानि शुक्रवार को सोने पर 530 रुपए की तेजी आई है जबकि चांदी पर 1,200 की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक रेट बढ़ने के बाद आज 22 कैरट सोने का दाम 46,500 रुपये और 24 कैरट वाले सोने का भाव 50,730 रुपये प्रति दस ग्राम है. बता दें कि इस समय सोने का रेट सस्ता ही चल रहा है अगर लेने का मन बना रहे हैं तो देर न करें.

चांदी के भाव पर फटी तेजी

वहीं बात की जाए चांदी (Silver Price in India) के रेट की तो आज चांदी के भाव में 1,200 रुपए की बड़ी गिरावट आई है. इसलिए आज 1 किलो चांदी लेने के लिए आपको 56,800 रुपए देने होंगे. बता दें कि चांदी खरीदने के लिए अगर आप सोच रहे हैं तो ले लीजिए क्योंकि इन दिनों रेट पहले के मुताबिक गिरे हुए ही चल रहे हैं.

क्या होता है 22 कैरट और 24 कैरट?

जहां 22 कैरट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु मिली होती है, साथ ही इससे अन्य कई प्रकार के आभूषण भी बनाए जाते हैं. तो वहीं 24 कैरट सोना पूर्ण तरह से शुद्ध माना जाता है. जिसमें 99.9 प्रतिशत सोना पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: आज सोना और चांदी के दाम जानकर रह जाएंगे दंग, जाने ताज़ा भाव