Gold & Silver Price: धनतेरस से पहले आज सोने पर बरसी महंगाई, 47,270 रुपये में हुआ 10 ग्राम

Gold & Silver Price
Image Credits: Pixabay

Gold & Silver Price: धनतेरस से पहले ही सोने के भाव में महंगाई बरसती दिख रही है. पिछले चार दिनों से सोने की कीमत में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. त्योहार के पास में आने से सोने की मांग बढ़ रही है जिसके कारण सोने के रेट भी इजाफा दर्ज किया गया है. वहीं आज यानि मंगलवार को सोने के भाव में 510 रुपये प्रतिग्राम की बढ़ोतरी हुई है जबकि चांदी की चमक में आज स्थिर बनी हुई है. इसके रेट में कोई इजाफा नहीं हुआ है.

गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक आज यानि मंगलवार को 22 कैरट वाला सोना 47,270 रुपये और 24 कैरट वाले सोने के दाम 48,270 रुपये प्रति दस ग्राम पर हैं. इसके अलावा चांदी की बात करें तो एक किलों चांदी लेने के लिए आपको आज 66,000 रुपये देने होंगे. दिल्ली, मुंबई, जयपुर और लखनऊ में इसके रेट यही रहते हैं. जबकि चेन्नई, कोयंबटूर औऱ केरल में रेट अधिक रहते हैं.

दरअसल, यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स ने हाल ही में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) से संबंधित सितंबर के लिए मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए हैं. इस रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि सीपीआई-शहरी (सीपीआई-यू) ने उम्मीदों को पार करते हुए 0.4 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है.

भारत में त्योहारी मांग के साथ रिपोर्ट ने पिछले शुक्रवार को सोने की कीमतों में अत्यधिक उतार-चढ़ाव किया. इससे साफ है कि सोने के रेट कम होने के बजाय दिवाली पर बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए अगर आप सोना लेने की सोच रहे हैं देर न करें.

आज के दिन कश्मीर का भारत में विलय हुआ था, क्यों कभी पूरा क्यों नहीं हो सका ये विलय?

ये भी पढ़ें: दिवाली पर केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिया तोहफा, अब महंगाई भत्ता मिलेगा 31 फीसदी