Gold & Silver Price: करवाचौथ से पहले आज सस्ता हुआ सोना तो चांदी पर फटी तेजी, जानिए 10 ग्राम का दाम

Gold Price Today
Image Credits: Pixabay

Gold & Silver Price: त्योहारी सीजन होने के चलते इन दिनों सोना सस्ता चल रहा है. करवाचौथ से पहले आज यानि बृहस्पतिवार को सोने के रेट में गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले भी पिछले तीन दिनों से सोने (Gold) के रेट में कमी देखी गई है. वहीं चांदी की बात करें तो आज इसके भाव में तेजी फट गई है. जबकि इससे पहले भी चांदी (Silver) पर अच्छे खासे रुपये बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं आज सोने पर 20 रुपये प्रति ग्राम की कमी आई है तो चांदी पर 900 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हो गया है.

गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक आज यानि बृहस्पतिवार को 22 कैरट वाला सोना 46,470 रुपये और 24 कैरट वाले सोने के दाम 47,470 रुपये प्रति दस ग्राम पर हैं. हालांंकि शहरों के रेट अलग-अलग होते हैं. इसके अलावा चांदी की बात करें तो एक किलों चांदी लेने के लिए आपको आज 65,500 रुपये देने होंगे. दिल्ली, मुंबई, जयपुर और लखनऊ में इसके रेट यही रहते हैं. जबकि चेन्नई, कोयंबटूर औऱ केरल में रेट अधिक रहते हैं.

दीपावली तक बढ़ सकते हैं सोने के भाव

अगर आप सोना लेने की सोच रहे हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें तो ज्यादा चिंता न करें और आज ही जाकर सोना खरीद लें. वो इसलिए क्योंकि सोने के भाव को लेकर एक एक्सपर्ट का कहना है कि दीपावली तक सोने का भाव 49,000 या 50,000 रुपये तक जा सकता है.

आपको बता दें सोने की कीमत मांग के हिसाब से भी निर्भर रहती है. माना जाता है कि त्योहारों पर जब सोने की मांग बढ़ जाती है तो इसके भाव में भी इजाफा होने की पूरी उम्मीद होती है. लेकिन जब इसका सीजन नहीं होता है और मांग नहीं होती है तो सोने के रेट धड़ाम से नीचे की तरफ गिर जाते हैं.

ये भी पढ़ें: भारत के अलावा जर्मनी की जनता भी झेल रही ‘महंगाई की मार’, जानिए इसके पीछे का असली कारण