Gold & Silver Price: बढ़ती त्योहारी मांग के बीच सोने का रेट हुआ डाउन, जानिये अपने शहरों के रेट

Gold Price Today
Image credit: pixabay

Gold & Silver Price: त्योहारों के बीच सोने और चांदी के भाव में तेजी से अस्थिरता देखने को मिल रहा है। 2 दिनों से सोने और चांदी के भाव में अस्थिरता की वजह से ग्राफ डाउन गया है। ऐसे में आने वाले हफ्तों में मार्केट की गर्मी सोने चांदी के भाव को प्रभावित करेगी। इस हफ्ते सोने के भाव में लगातार गिरावट दर्ज की गई है जबकि चांदी का उतार चढ़ाओ जारी है।

क्या है आज की रेट

वेबसाइट गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह तक सोने के भाव में 10 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है, जबकि चांदी के रेट में आज लगातार दूसरे दिन प्रति किलोग्राम पर 200 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है।

सबसे पहले सोने की बात करें तो आज 22 कैरट सोना 46,460 रुपये और 24 कैरट सोने के दाम 47,460 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है। हालांंकि अलग अलग शहरों के रेट भी अलग-अलग होते हैं।

Gold & Silver Price
Image Credits: Pixabay

इसके अलावा चांदी की बात करें तो कल भी चांदी के दामों में 200 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी और आज भी चांदी का ग्राफ ऊपर नहीं जा सका, 200 रुपये की गिरावट दर्ज करने के बाद एक किलो चांदी लेने के लिए आपको आज 65,300 रुपये देने होंगे।

जानिये अपने शहरों के हाल

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो शनिवार की सुबह तक दिल्ली में 22 कैरट सोने के दाम 46,700 और 24 कैरट सोने का दाम 50,950 रुपये दर्ज किया गया है जो पूरे देश में सबसे ज्यादा पीक पर है।

आर्थिक राजधानी मुंबई में 22 कैरट और 24 कैरट सोने के दाम क्रमशः 46,460 रुपये और 47,460 रुपये है।

हैदराबाद, बंगलौर और जयपुर जैसे बड़े शहरों में सोने का भाव 48,460 से 49,100 रुपये तक दर्ज किया गया है।

दिपावली तक का मत करें इन्तेज़ार

सोने चांदी की माँगों में रिकार्ड गिरावट की वजह से इनके भाव लगातार नीचे जा रहे हैं जिस वजह से निवेशकों की नजर भी अभी सोने पर टिक गई है, एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिपावली के समय 24 कैरट सोने का भाव 50,000 रुपये प्रति दस ग्राम से भी ज्यादा पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों का हैरान कर देने वाला दावा: 84 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी की बनावट थी खतरनाक