Gold & Silver Price: सात दिनों में सोने पर 1,130 रुपये तो चांदी पर बढ़े 2,400 रुपये, जानिए ताजा भाव

Gold & Silver price

Gold & Silver Price: त्योहारी सीजन होने के चलते सोने और चांदी के भाव में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं आज यानि शुक्रवार की बात करें तो सोने के रेट में 100 रुपये की तेजी नजर आई है. लेकिन चांदी के रेट में 400 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं अगर हम पिछले एक हफ्ते में सोने के रेट देखें यानि 9 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक तो सोने पर 1,130 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई है. इसके अलावा चांदी पर 2,400 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से रुपये बढ़े हैं. इसलिए अगर आप सोने की सोच रहे हैं तो देर न करें.

गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक आज (Gold Price in India) सोने के भाव में 100 रुपये की तेजी आने के बाद 47,070 और 24 कैरट वाले सोने के रेट में 47,080 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं चांदी (Silver Price in India) के रेट आज 400 रुपये की तेजी आने के बाद 1 किलोग्राम चांदी लेने के लिए आपको 63,600 रुपये देने होंगे.

दीपावली तक बढ़ सकते हैं सोने के रेट

नेटवर्क 18 से मिली जानकारी के मुताबिक वहीं सोेने के भाव को लेकर IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि कि डॉलर के मजबूत होने से सोने-चांदी पर दबाव बना हुआ है. इससे महंगाई बढ़ सकती है. ऐसे में लंबी अवधि में सोने में तेजी देखने को मिल सकती है. फिर वह कहते हैं कि दिवाली तक सोने के दाम 49 हजार रुपए तक पहुंच सकता हैं.

आपको बता दें सोने की कीमत मांग के हिसाब से भी निर्भर रहती है. माना जाता है कि त्योहारों पर जब सोने की मांग बढ़ जाती है तो इसके भाव में भी इजाफा होने की पूरी उम्मीद होती है. लेकिन जब इसका सीजन नहीं होता है और मांग नहीं होती है तो सोने के रेट धड़ाम से नीचे की तरफ गिर जाते हैं.

वैक्सीन लगवाने के बाद भूल से भी न करें ये काम, साथ ही जानें हाथ में दर्द का कारण

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमत सुनकर जनता की जेब पर फिर लगी आग, देखिए नई रेट लिस्ट