खुशखबरी : कृषि यंत्र खरीदने पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है सरकार, ऐसे करें तुरंत आवेदन और उठाएं लाभ

farmers
image credits: Flickr

यूपी कृषि उपकरण योजना (UP Krishi Yantra Subsidy Yojana) देश में किसानों का मुद्दा हमेशा छाया रहता है.कभी उनके खेती में हुए प्राकृतिक नुकसान की बात की जाती है कभी उनके उपज का सही दाम ना मिलने की. लेकिन सरकारें अपनी योजनाओं के द्वारा ये कोशिश करती हैं कि कैसे किसानों को कैसे लाभ हो. उसी कड़ी में यूपी सरकार किसानों के को कृषि उपकरण के पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है.

इस योजना के तहत मिलती है सब्सिडी

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana के तहत किसानों को ऐसे कृषि यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है जो बाजार में बहुत महंगे होते हैं. किसानों को सब्सिडी के रूप में कृषि विभाग के द्वारा टोकन जारी किया जाता है. इन्हीं टोकन के माध्यम से किसानों को लगभग 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है.

इस योजना में मिलने वाले कृषि उपकरण

यूपी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत किसान खेती करने के लिए विभिन्न उपकरणों को उचित मूल्य दर पर से खरीद सकते हैं.

इन कृषि यंत्रों पर दी जाएगी सब्सिडी

इस योजना के तहत कल्टीवेटर, मिनी राइस मिल, पावर टिलर,हेरो, लेजर लैंड लेवलर, मल्टी क्रॉप थ्रेशर, पावर चैफ कटर, ट्रैक्टर माउंडेड स्प्रेयर, डिस्क प्लाऊ, आयल मिल विद फ़िल्टर प्रेस, रोटावेपर, स्ट्रा रीपर, पैकिंग मशीन, आलू खुदाई मशीन, कस्टम हायरिंग सेंटर आदि पर सब्सिडी दी जाएगी.

इस योजना में कैसे करें आवेदन प्रक्रिया

सरकार की इस योजना में आवेदन आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले किसानों के लिए पारदर्शी किसान सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

जहां आपको यंत्र हेतु टोकन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपके समक्ष अगला पेज खुल जाएगा. जिसमें आपको अपने जनपद का चुनाव करना होगा और फिर पंजीकरण संख्या का विकल्प का चयन करना होगा. इसके बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना होगा.

इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा.

फिर आपसे कृषि यंत्रों का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा. यंत्रों का चुनाव करने के बाद आपको साइट के दूसरे पेज में पहुंच जाएंगे. जिसमें आपसे आपकी जरूरी जानकारी पूछी जाएगी.

सभी प्रक्रिया सही से पूरी होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्री बुकिंग का एक SMS आएगा.

ध्यान रहे कि यही SMS आपका टोकन नंबर होगा. इसी टोकन के माध्यम से आपको कृषि यंत्र प्राप्त होंगे.

ये भी पढ़ें : Indian Railway: रेल की पटरी या प्लेटफार्म के किनारे खड़े होकर भूलकर भी ना खींचे सेल्फी, नहीं तो पहुंच जाएंगे जेल, जानें नियम