खुशखबरी : दालों की खेती करने पर प्रति एकड़ 3 हजार रुपए की मदद दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Mandhan Yojana
Farmer Schemes

आजकल हम देख रहे हैं पूरे देश में लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ये पानी की समस्या प्रकृति जनित नहीं है बल्कि मानव जनित है क्योंकि पानी का अंधाधुंध उपयोग लगातार होता जा रहा है. हरियाणा में भी धान की फसल लगातार होने के कारण पानी की समस्या गहरी हो गई हो. इस समस्या से बाहर निकलने के लिए हरियाणा सरकार ने फसल विविधिकरण योजना के तहत धान की जगह अन्य फसलों को ज्यादा से ज्यादा करने को कहा है. सरकार वैकल्पिक खेती करने पर किसानों को आर्थिक सहायता भी देती है.

हरियाणा सरकार ने धान की जगह कम पानी व कम लागत वाली मोटे अनाज की वैकल्पिक फसल (मक्का) की खेती करने पर प्रदेश सरकार 2400 और दलहन फसलों की खेती पर 3600 रुपए प्रति एकड़ अनुदान दे रही है. अगर आप धान की जगह मूंग, उड़द और अरहर की फसल लगाएंगे या लगा चुके होंगे तो आप 2400 रुपये प्रति एकड़ पाने के हकदार होंगे.

Farmer Schemes
Source- PixaBay

कैसे उठाएं लाभ

इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको हरियाणा के नागरिक होना जरूरी है.रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. अधिकतम 5 एकड़ तक की जमीन पर एक किसान को लाभ दिया जाएगा. आवेदन करने और फिर कृषि विभाग के सत्यापन के बाद ये राशि किसानों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाए. उम्मीद है ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इसे दूसरों के साथ शेयर करें.

ये भी पढ़ें : खुशखबरी: किसानों को Smartphone खरीदने के लिए इतने रुपए दे रही है सरकार,तुरंत पढ़ें पूरी खबर