खुशखबरी: खाद की समस्या को लेकर इस राज्य सरकार ने उठाया बड़ा कदम,ये आदेश किया जारी, जानें

farmer scheme
Image credit:- Representative image

किसानों को खेती करने में खाद की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार समय समय पर निर्णय लेती रहती हैं. किसानों की परेशानी को कम करने के लिए इसी क्रम में मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh government) ने बड़ा फैसला लेते हुए सहकारिता विभाग को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों (पैक्स) से प्रदेश के सभी किसानों को रासायनिक उवर्रकों की उपब्धता सुनिश्चित कराने के आदेश दे दिए हैं.सरकार के इस निर्णय से मध्य प्रदेश के लाखों किसानों को खाद की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

farmer scheme
Source- PixaBay

आइए इस निर्णय के बारे विस्तार से आपको बताते हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) के निर्देश के बाद सहकारिता मंत्री ने कहा कि उर्वरक का भण्डारण करने में आर्थिक रूप से कमजोर पैक्स को क्रेडिट पर 25 टन उर्वरक देने के निर्देश विपणन संघ को दिये गये हैं.

पैक्स संस्था में नगद में भी उर्वरक एवं बीज विक्रय करेंगी. इससे डिफॉल्टर ऋणी कृषक और जो पैक्स के सदस्य नहीं हैं, वे कृषक भी पैक्स से उर्वरक प्राप्त कर सकेंगे. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Dairy Animal Scheme: अगर पशुपालन कर रहे हैं आप, तो सरकार की इन योजनाओं का जरूर उठाएं फायदा, पढ़ें