खुशखबरी: योगी सरकार 11 हजार गरीब बेटियों को शादी के लिए देगी 1 लाख रुपए, ऐसे उठाएं लाभ

Yogi Adityanth Oath Ceremony
credit : twitter.com/myogiadityanath

UP Samuhik vivah yojna: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार सूबे की 11 हजार बेटियों की शादी कराने जा रही है. इन शादियों में वीआईपी लोग शामिल होंगे और समारोह की व्यवस्था संभालेंगे. प्रदेश के अलग-अलग जिलों में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित करने के लिए (10 जून और 17 जून) तारीख तय कर दी गई है.

मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हर जिले को सामूहिक विवाह कराने का लक्ष्‍य दिया गया है. सरकार हर गरीब बेटी की शादी के लिए एक लाख रुपए का अनुदान देगी. सामूहिक विवाह समारोह में इंतजामों के लिए जिम्‍मेदारियां बांट दी गई हैं. महिला समूहों को वधुओं के श्रृंगार की जिम्मेदारी दी गई.

शादी के बाद बेटियों को राज्‍य सरकार के अफसर विदा करेंगे. स्वयं सहायता समूह की महिलाएं समारोहों की व्‍यवस्‍था सम्‍भालेंगी. गोरखपुर में 17 जून को सामूहिक विवाह समारोह रखा गया है. इसमें 250 बेटियों की शादी कराए जाने की सम्‍भावना है.

Power crisis
Image Credits: Yogi Adityanath/Twitter

सभी रीति-रिवाजों से होगी शादी

सामूहिक विवाह समारोहों में अलग-अलग समुदायों और धर्मों के रीति-रिवाजों के अनुसार विवाह कराये जाते हैं। यूपी में 2017 में पहली बार सत्‍ता में आने के बाद ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत कराई थी। इस योजना का उद्देश्‍य शादियों में अनावश्‍यक प्रदर्शन और फिजूलखर्ची को खत्‍म करने के साथ ही गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह की व्‍यवस्‍था करना है. इस योजना का लाभ आप समाज कल्याण अधिकारी या अपने जनप्रतिनिधि से संपर्क कर ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें : महिलाओं को मुफ्त बीज और ट्रेनिंग देगी सरकार, करें तुरंत अप्लाई

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे