सेलिब्रिटीज पर सख्त हुई सरकार,भ्रामक ऐड करने पर लगेगा अब इतने लाख का जुर्माना

Curb on misleading ads: भारत सरकार ने विभिन्न प्रोडक्ट्स का विज्ञापन करने वाले सेलिब्रिटीज और खिलाड़ियों समेत विभिन्न प्रचारकों के लिए नियम सख्त कर दिए हैं. अब विज्ञापनों के प्रचारकों को प्रचारित की जा रही सामग्री के साथ अपने संबंध का ब्योरा भी देना होगा. शुक्रवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं. इसमें कहा गया कि विज्ञापन में उसके प्रचारक की सच्ची राय, मान्यता या अनुभव को दर्शाया जाना चाहिए.

ये हैं नए गाइडलाइंस

गौरतलब है कि सरकार ने शुक्रवार को भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के लिए नए गाइडलाइंस जारी किए, जिसमें बच्चों को लक्षित करने और उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए मुफ्त दावे करने वाले विज्ञापन शामिल हैं. गाइडलाइंस में यह भी कहा गया कि विज्ञापन जारी करने से पहले उचित सावधानी बरती जानी चाहिए. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा नोटिफाई नए गाइडलाइंस में ‘सरोगेट’ विज्ञापनों पर भी रोक लगाई गई है.

जुर्माने का प्रावधान

इस गाइडलाइंस के मुताबिक प्रचारक को भ्रामक जानकारी देने वाले विज्ञापनों से परहेज करना होगा. विज्ञापनों के प्रचारकों को यह बताना होगा कि किसी सामग्री से उनका क्या नाता है. ऐसा नहीं करने पर उपभोक्ता सुरक्षा कानून के तहत जुर्माने का सामना करना पड़ेगा. गाइडलाइंस के मुताबिक, ‘‘प्रचारक, व्यवसायी, विनिर्माता या विज्ञापनदाता के बीच यदि कोई संबंध है जो प्रचार की विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकता है तो प्रचार के वक्त ऐसे संबंध का पूरी तरह से खुलासा करना होगा.’’

पहली बार में 10 लाख रुपये का जुर्माना

उपभोक्ता मंत्रालय ने कहा है कि इन गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर पहली बार में 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके बाद भी अपराध करने पर 50 लाख रुपये का दंड लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : SBI की इस ऑनलाइन सुविधा का उठाएं तुरंत लाभ, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा बंद

Somvar ke upay: शिवजी के इन अवतारों के दर्शन मात्र से दूर हो जाएंगी आपकी सारी परेशानियां Sawan 2022: सावन में शिव जी को अर्पित करें ये चीजें, बरसेगी कृपा… बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक