comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPPF Account पर लोन की सुविधा दे रही सरकार, जानें क्या है नियम और कैसे उठा सकते हैं लाभ?

PPF Account पर लोन की सुविधा दे रही सरकार, जानें क्या है नियम और कैसे उठा सकते हैं लाभ?

Published Date:

PPF Account: भारत सरकार व‍ित्‍त वर्ष की हर त‍िमाही पर बचत योजनाओं पर ब्‍याज दरों की समीक्षा करती है. और कुछ लोगों को कुछ नई सुविधाएं भी देती है. इसलिए आपको सरकार के फैसलों से जरूर अपडेट रहना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि सरकार ने अपने नियमों में क्या बदलाव किए हैं.

सरकार ने प‍िछले द‍िनों पीपीएफ (PPF) पर ब्‍याज दर को 7.10 प्रत‍िशत पर ही कायम रखा गया है. प‍िछले द‍िनों यह ब्‍याज दर 2 प्रत‍िशत से घटाकर 1 प्रत‍िशत कर दी गई है. कर्ज की मूल राशि का भुगतान करने के बाद आपको दो से ज्‍यादा किस्तों में ब्याज चुकाना होगा.

15 साल के बाद भी अकाउंट रहेगा एक्‍ट‍िव

15 साल तक न‍िवेश करने के बाद भी यद‍ि आप इनवेस्‍टमेंट के इच्‍छुक नहीं हैं तो आप अपने पीपीएफ अकाउंट को ब‍िना न‍िवेश के भी जारी रख सकते हैं. 15 साल पूरे होने के बाद इस अकाउंट में पैसे जमा करना जरूरी नहीं होता.

PPF Account

PPF Account पर कैसे लें लोन

पीपीएफ अकाउंट पर लोन भी म‍िलता है. इसका न‍ियम यह है क‍ि आवेदन की तारीख से दो साल पहले आपके खाते में ज‍ितना बैलेंस है, उसका 25 प्रत‍िशत ही आपको कर्ज म‍िल सकता है. आसान भाषा में ऐसे समझे आपने 31 मार्च 2022 को लोन के ल‍िए आवदेन क‍िया. इससे दो साल पहले (31 मार्च 2020) को पीपीएफ अकाउंट में 1 लाख रुपये थे तो आपको इसका 25 प्रत‍िशत यानी 25 हजार लोन म‍िल सकता है.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: अपनी बारात ले जाने के लिए पूरी ट्रेन को आसानी से कैसे करें बुक, जानें प्रक्रिया

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...