कर्जमाफी को लेकर सरकार ने की बड़ी घोषणा, 73,638 किसानों के इतने करोड़ रुपए होंगे माफ, तुरंत देखें पूरी जानकारी

farmer scheme
Image credit:- Representative image

Loan Waiver Haryana : किसानों (Farmer) को आर्थिक मदद देने के सरकार समय समय पर लोन देती है. कई बार ऐसा होता है कि किसान लोन को नहीं चुका पाते हैं जिसके कारण उन्हें लोन के ऊपर ब्याज और जुर्माना देना पड़ता है. किसानों के लोन के ऊपर ब्याज और जुर्माने की राशि के संबंध में हरियाणा सरकार ने 5 अगस्त 2022 को क़र्ज़ लेने वाले किसानों या जिला कृषि और भूमि विकास बैंक के सदस्यों के लिए एकमुश्त निपटान योजना शुरू करने का फैसला लिया है.

यह योजना सिर्फ सरकारी बैंकों से क़र्ज़ लेने वाले किसानों के लिए शुरू की गयी है. इस योजना के तहत राज्य के कर्जदार किसानों या जिला कृषि और भूमि विकास बैंक के सदस्यों को बकाया ब्याज पर 100 प्रतिशत की छूट प्रदान करने जा रही है.इस योजना के लागू होने के बाद इन 73,638 किसानों को काफी राहत मिलेगी.

Farmer Schemes

कब मिलेगी छूट

इस योजना के ज़रिए राज्य के सरकारी बैंकों के सभी कर्जदार किसानों को 31 मार्च 2022 तक के बकाया कर्ज़ को जमा करने पर छूट दी जाएगी और इसके साथ ही जिन किसानों की मृत्यु हो गयी है, उन किसानों के बच्चों को बकाया क़र्ज़ जमा करने पर ब्याज़ में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी साथ ही ब्याज़ जुर्माना और अन्य खर्चे भी माफ़ कर दिए जाएंगे. सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों के अनुसार यदि लोन धारक को 31 मार्च 2022 को बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया है, तो वह इस योजना का लाभ ले सकता है. यह योजना सीमित समय के लिए है.

पहले आने पर मिलेगा लाभ

किसानों को पहले आएं पहले पाएं की तर्ज पर इसका लाभ मिलेगा. इस योजना के अंतर्गत किसानों को 50 प्रतिशत तक छूट भी दी जाएगी. सरकार की ओर तहसील स्तर पर किसानों की सहायता करने के लिए 70 शाखाएं स्थापित की गयी है. जो भी किसान इस योजना का लाभ जल्द से जल्द लेना चाहते हैं वो इन शाखओं पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस खबर को किसानहित में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

ये भी पढ़ें : IRCTC: यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! कंफर्म टिकट को कैंसिल करने से पहले जान लें, कितना देना होगा जुर्माना और जीएसटी