comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPPF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, अब से नही कर पाएंगे ये काम

PPF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, अब से नही कर पाएंगे ये काम

Published Date:

PPF: अगर आप स्माल सेविंग्स स्कीम से बचत करने की सोच रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। पीपीएफ एक लंबे समय-अवधि का सेविंग स्कीम है। पीपीएफ(PPF) की मैच्योरिटी पीरियड 15 साल की होने के चलते यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देता है।

पीपीएफ में निवेश करने के बहुत सारे फायदे तो हैं ही साथ ही प्रोविडेंट फंड में आपको ब्याज दर अन्य बचत स्कीम से बेहतर मिलेगी। हालांकि पीपीएफ में निवेश करने वालों को नए साल पर एक अहम जानकारी को जान लेनी चाहिए. इससे कई सारी चीजें आसान भी हो सकती है.

खोल सकते हैं एक अकाउंट

दरअसल, नए साल पर ये जानकारी जान लेनी चाहिए कि सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति एक बार ही अकाउंट खोल सकता है. वहीं 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ खाते को बंद कर दिया जाएगा और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने की भी मनाही है. 

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

PPF
credit- Pixa

एनआरआई नहीं कर सकते PPF में निवेश

भारत सरकार की इस लंबी अवधि के बचत स्कीम में केवल भारतीय नागरिक ही अकाउंट खोल सकते हैं। ऐसे भारतीय नागरिक जो विदेशों में रह रहे हैं उन्हें पीपीएफ में निवेश करने की अनुमति नहीं है। मतलब, नॉन रेसिडेंट इंडियन (एनआरआई) प्रोविडेंट फंड (PPF)में निवेश नहीं कर सकते। पीपीएफ में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते है।

पीपीएफ में पैसा निवेश करने में एक खास सुविधा भी है। आप चाहें तो हर महीने किश्त में पैसा जमा कर सकते हैं या फिर एकमुश्त 1.5 लाख रुपए खाते में जमा करा सकते हैं। पीपीएफ पर सरकार वर्तमान में 7.1 फीसदी ब्याज दे रही है। वैसे तो पीपीएफ का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है लेकिन अगर आपको पैसों की जरूरत ना हो तो आप इस अवधि को 5 साल और बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PF Account- मौज ही मौज!40 साल का इतिहास बदलने से चमकी पीएफ कर्मचारियों की किस्मत, जानिए कैसे हुआ ये अजूबा?

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Axar Patel Wedding: एक दूजे के हुए अक्षर और मेहा, वीडियो में देखें शादी की पूरी रस्में

Axar Patel Wedding: टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar...

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...