comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसGovt-Scheme: अपनी बेटी का भविष्य करें सुरक्षित, इस योजना से मिलेंगे 'लाडो' को 66 लाख, समझे गणति

Govt-Scheme: अपनी बेटी का भविष्य करें सुरक्षित, इस योजना से मिलेंगे ‘लाडो’ को 66 लाख, समझे गणति

Published Date:

Govt-Scheme: भारत में बेटियों के भविष्य की चिंता जन्म के बाद से ही माता-पिता को सताने लगती है। इसलिए पैरेंट्स की यह जिम्मेदारी बनती है कि वे बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए उसके जन्म के बाद से ही निवेश करना शुरू कर दें। बेटियों के सुरक्षित भविष्य और माता-पिता की इस चिंता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना को जानें

इस योजना में 21 साल की अवधि के बाद बेटियों के लिए एक बड़ी रकम अर्जित की जा सकती है। खास बात है कि यह रकम पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है।  सरकार ने शुक्रवार को 8 स्मॉल सेविंग स्कीम में ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है लेकिन सुकन्या समृद्धि योजना पर इंटरेस्ट रेट नहीं बढ़ाया है। लेकिन कुछ बड़े बदलावों का ऐलान किया है। इनके तहत सुकन्या समृद्धि योजना के नए नियमों के तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है। इसके अलावा खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाएगा। पहले यह त‍िमाही आधार पर खाते में क्रेड‍िट होता था।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?


वे माता-पिता या अभिभावक जिनकी 10 साल से कम उम्र की बेटी है, वह सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना की सबसे खास बात यह है यह ज्यादा ब्याज देने वाली सरकारी स्कीम है. फिलहाल इस योजना पर हर वर्ष 7.6 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है जबकि पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) में मिलने वाला ब्याज़ 7.1 फीसदी है।

1,50,000 रुपये सालाना जमा कराए जा सकते हैं

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड खाते की तरह ही सुकन्या समृद्धि योजना में अधिकतम 1,50,000 रुपये सालाना जमा कराए जा सकते हैं, वहीं, इस योजना में हर साल जमा कराई जाने वाली न्यूनतम राशि 250 रुपये है। किसी भी अधिकृत बैंक या पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अभिभावक अपनी दो बेटियों का अकाउंट खुलवा सकते हैं।

समझें 21 साल में कैसे मिलता है 66 लाख का रिटर्न?


अगर बेटी के जन्म के तुरंत बाद सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर दिया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता है. इस स्कीम में लड़की 15 वर्ष की होने तक आपको हर साल निवेश करना होगा और इसकी अधिकतम सीमा डेढ़ लाख रुपये होगी. इस दौरान 15 साल में आप 22,50,000 रुपये का निवेश करेंगे और इसके 6 साल बाद यानी जब बेटी 21 साल की हो जाएगी तो उसे मैच्योरिटी की रकम हासिल होगी और यह करीब 65,93,071 रुपये होगी. इस रकम में ब्याज़ का हिस्सा 43,43,071 रुपये होगा।

यह भी पढ़ें: LIC Policy- सौदा फायदे का !अगर चाहते हैं बच्चों का भविष्य संवारना तो तुरंत करिए ये काम

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...