Gram Suraksha Yojana: फायदा ही फायदा! यहां निवेश करें 50 रूपये रोजाना और पाएं 35 लाख रूपये की मोटी रकम

Post_Office_1
source - the vocal news

Gram Suraksha Yojana: भारतीय पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) में निवेश के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम्स उपलब्ध हैं. इसकी कई स्कीमें तो काफी पॉपुलर हैं, क्योंकि पोस्ट ऑफिस मे निवेश पर बढ़िया रिटर्न (Post office Scheme Return) तो मिलता ही है। साथ आपकी निवेश की राशि भी सुरक्षित रहती है। इस वजह से लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं। पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत कई स्कीमें लॉन्च की गई हैं। इनमें से एक है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana). इस स्कीम के लिए आप रोजाना 50 रुपये की बचत करके 35 लाख रुपये तक राशि हासिल कर सकते हैं।

Gram Suraksha Yojana में कौन कर सकता है निवेश

ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम में कोई भी 19 सा से 55 साल की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये है और अधिकतम 10 लाख रुपये है. इस स्कीम के तहत प्रीमियम भुगतान करने के लिए कई विकल्प दिए जाते हैं। निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

कितनी मिलेगी रकम

ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, अगर कोई पात्र व्यक्ति इस स्कीम में हर महीने 1,500 रुपये यानी रोजाना महज 50 रुपये लगाता है तो उसे स्कीम के मैच्योर होने पर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है।योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1,515 रुपये प्रीमियम भरना होगा।वहीं, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये हर महीने जमा करने होंगे।

कब मिलती है पूरी रकम

एक निवेशक को 55 साल की अवधि में मैच्योरिटी पर 31,60,000 रुपये, 58 साल की मैच्योरिटी पर 33,40,000 रुपये और 60 साल में 34.60 लाख रुपये मिलेंगे। ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत ये रकम व्यक्ति के 80 वर्ष के होने पर उसको सौंप दी जाती है। वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो ये राशि व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है ।

यह भी पढ़ें: National Saving Certificate: मौज ही मौज! पोस्ट ऑफिस ने चलाई ऐसी स्कीम जो कर देगी आपको मालामाल