Haryana Shagun Scheme: इस योजना के लिए करें अप्लाई,शादी के लिए नही रहेगी पैसों की कमी

Marriage Astro tips
Image Credit:- pixabay.com

Haryana Shagun Scheme: गरीब युवक युवतियों के विवाह के लिए हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना (Haryana Shagun Scheme) के तहत आर्थिक मदद करती है. छह श्रेणियों में आर्थिक मदद दी जाती है. इस आर्थिक मदद के माध्यम गरीब लोगों हरियाणा सरकार पैसा इसलिए देती है कि पैसे की तंगी की वजह से युवक युवतियों की शादी में बुनियादी चीजों के लिए कोई दिक्कत ना हो.आइए इस योजना के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

कितने रुपए की होती है मदद

इनमें गरीबी रेखा से नीचे के अनूसूचित, विमुक्त व टपरीवास जाति के परिवारों की लड़कियों की शादी पर 71 हजार रुपये, सभी वर्गों की विधवा, तलाकशुदा, अनाथ औरतों की लड़कियों को 51 हजार (1.80 लाख से कम वार्षिक आय पर), महिला खिलाड़ियों को 31 हजार, सामान्य व पिछड़ी जाति के बीपीएल परिवारों को 31 हजार रुपये, सामूहिक विवाह में 51 हजार रुपये, दिव्यांगो को 51 हजार रुपये और दंपती में किसी एक के दिव्यांग होने पर 31 हजार रुपये दिए जाते हैं.

Business Idea
source: wikimedia

क्या है शर्तें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी वार्षिक आय 1.80 लाख से कम होनी चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के पोर्टल को देखें और और इस जानकारी को दूसरों के साथ भी शेयर करें।

ये भी पढ़ें: SCHOLARSHIP SCHEME: पढ़ाई के लिए नही होगी पैसे की टेंशन,योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला