comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसSaving Account में कितने पैसे जमा करें? जान लें इनकम टैक्स के सभी नियम

Saving Account में कितने पैसे जमा करें? जान लें इनकम टैक्स के सभी नियम

Published Date:

Saving Account:आज के समय में बैंक में अकाउंट तो लगभग सभी के होते हैं. ज्यादातर लोगों के सेविंग अकाउंट्स होते हैं जिसके माध्यम से बैंक एक व्यक्ति को अपनी जरूरतों के हिसाब से पैसे जमा करने की सुविधा दी जाती है. भारत में आप एक से ज्यादा सेविंग अकाउंट्स खुलवा सकते हैं. यहां जीरो बैलेंस खाते को छोड़कर दूसरे सभी Saving Account में पैसा जमा करने की लिमिट निर्धारित नहीं है. मगर सेविंग अकाउंट में न्यूनतम कितने पैसे रखने चाहिए? इसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए.

Saving Account में रखें जमा करें इतना अमाउंट

लाइव मिंट की एक खबर के मुताबिक, भारत में में सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखना है ये निर्धारित नहीं है. बचत खाते में पैसा जमा कराने पर आयकर कानून या बैंक में कोई सीमा निर्धारित ना रखते हुए कोई कितना भी पैसा रख सकता है. बैंक में पैसा जमा कराने पर भी बैंक शुल्क नहीं लेता है बल्कि जमा करने वाले को ब्याज देता है. बैंक की सेविंग अकाउंट में रखि धनराशि पर जो भी ब्याज बनता है उसपर अकाउंट होल्डर टैक्स देते हैं. बैंक 10 प्रतिशत टीडीएस ब्याज काट लेता है. ब्याज पर टैक्स चुकाते हैं लेकिन इस पर भी टैक्स कटौती का फायदा कस्टमर ले सकते हैं. आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के अनुसार सभी व्यक्ति 10 हजार रुपये तक की टैक्स छूट पा सकता है. अगर ब्याज 10 हजार रुपये से कम होगा तो टैक्स नहीं देना होता है.

kcc
credit-internet

वैसे ही 60 साल से ज्यादा के उम्र के व्यक्ति के अकाउंट को 50 हजार रुपये तक के ब्याज में कटौती मिलती है. अगर किसी की कुल सालाना इनकम में उस ब्याज को मिलाने के बाद भी सालाना इनकम जैसी नहीं होती तो 15 G जमा करके बैंक से रिफंड पाया जा सकता है. भारतीय सेविंग अकाउंट खोलने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. एक व्यक्ति एक से ज्यादा सेविंग अकाउंट खोल सकता है लेकिन उसे मेनटेन रखना भी जरूरी हो जाता है. मगर तीन से ज्यादा अकाउंट रखने से कई बार परेशानी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: Investment Scheme: PPF, VPF और EPF में निवेश के लिए कौन सा है बेहतर? जानें फायदे और नुकसान

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...