comscore
Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Atal Pension Scheme में खाता कैसे खुलवाएं? यहां जानें इसके दो आसान तरीके

Published Date:

Atal Pension Scheme: अटल पेंशन योजना सोशल सिक्योरिटी स्कीम आम लोगों के लिए अहम है. केंद्र सरकार ने इस स्कीम में निवेश करने के लिए 3 विकल्प दिए गए हैं. यह निवेश मासिक, तिमाही या छमाही तौर पर कर सकते हैं. 60 साल की उम्र के बाद मासिल पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. यह पेंशन खाते के लिए कॉन्ट्रीब्यूशन पर मिलती है. अगर आप जिस तरह का कॉन्ट्रीब्यूशन 60 साल तक होता है तो उसी आधार पर Atal Pension Scheme बनती है. मगर इसके लिए खाता कैसे खुलवाना है इसकी डिटेल्स भी जान लीजिए.

कैसे खुलवाते हैं Atal Pension Scheme में खाता?

भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI के मुताबिक, जिस बैंक के ब्रांच में खाता खुला है वहां जाकर PVY अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में भी आप Atal Pension Scheme में खाता खुलवा सकते हैं. HDFC बैंक के मुताबिक, सभी बैंकों की ज्यादातर ब्रांच में अटल पेंशन योजना के फॉर्म हैं जिन्हें कलेक्ट करके आप उन्हें भर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा भरकर बैंक में जमा करना पड़ता है.

ATAL PENSION YOJANA
source: wikimedia

अगर आपका बैंक खाता तो बैंक अकाउंट में केवाईसी डिटेल्स भी होनी चाहिए. एक बार आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है तो आपका अकाउंट खुल सकता है. इसके बारे में आपको रजिस्टर्स मोबाइल नंबर पर SMS भेजकर आपको इन्फॉर्म किया जाएगा. आधार कार्ड लेकर अटल पेंशन योजना खाता खुलवा सकते हैं.

एनपीएस ट्रस्ट ई-एपीवाई पर सर्कुलर जारी किया है. ई-एपीवाई रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस फ्लो और वर्कफ्लो दो तरह की चीजे हैं. बैंक में अगर आपका कोई खाता है तो आप वहां जाकर डॉक्यूमेंट्स जमा करके खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा आप ऑनलाइन जाकर किसी कैफे में भी अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Home Loan: अब होम लोन लेना पड़ सकता है महंगा, जानें आपकी जेब से कितनी किस्त जाएगी

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

VNIT Recruitment 2022: मौका ही मौका! एनआईटी कर रही ग्रेजुएट लोगों को भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

​VNIT Recruitment 2022: विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान नागपुर ने एक...

Lamborghini Huracan Sterrato उबड़-खाबड़ रोड पर उड़ाएगी गर्दा! रफ़्तार के मामले में है सबकी बॉस, जानें डिटेल्स

नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन स्टेरटो की शुरुआत पर टिप्पणी करते...