Pan Card में अगर हो गईं हैं ये गलतियां तो ना करें चिंता, घर बैठे ऐसे करें सुधार, देखें पूरी प्रक्रिया

PAN Card
Image Credits: Flickr

आज के समय में पेन कार्ड (Pan Card) एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो आर्थिक लेनदेन से लेकर अन्य ज़रूरी कामों के लिए उपयोग में आता है . अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई बार पैन कार्ड पर स्पेलिंग से लेकर जन्म तिथि और दूसरी गलतियां हो जाती है. इन गलतियों को सुधारना बेहद आसान है लेकिन जानकारी के अभाव में हम इसमें सुधार नहीं कर पाते. इसलिए आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आप बड़ी ऑनलाइन तरीके से इसे सुधार सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

ऐसे करें सुधार

सबसे पहले NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाएं.

वहां बाईं ओर ‘Application Type’ पर जाकर ड्रॉप डाउन में ‘Changes or Correction in existing PAN Data/Reprint of PAN Card’ को चयन करना होगा.

इसके बाद अपने पैन कार्ड की श्रेणी चुनें. जिसमें इंडीविजुअल से लेकर दूसरी कैटेगरी उपलब्ध होती है.

अपनी कैटेगरी का चयन करने के बाद आवेदक की जानकारी वाले हिस्से में जरूरी जानकारी फीड करे. यहां नाम, जन्मतिथि, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और मौजूदा पैन नंबर भरना होगा.

इसके बाद नीचे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करना होगा। फिर Captcha भरें और इसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद कैटेगरी के आधार पर फीस देनी होगी. जिसके बादआवेदक को बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजैक्शन नंबर प्राप्त होगा.

Pan Card

PAN card

अब ‘आधार कार्ड’ के नीचे लिखे ‘Authenticate’ बॉक्स पर क्लिक करें। फिर ई-केवाईसी के बाद ‘ई-साइन के साथ जारी रखें’ पर क्लिक करें और ओटीपी जेनरेट करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आवेदक को उसका फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेगा. इसके बाद आगे की जरूरी प्रक्रिया पूरी करें. इस जानकारी को जनहित में शेयर करें.

ये भी पढ़ें : PM Matsya Sampada Yojana: मछली पालन करने के लिए सरकार किसानों को दे रही है 2 लाख की सब्सिडी, तुरंत करें ऐसे अप्लाई