comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Demat Account का नही कर रहे यूज तो तुरंत कर लें ये काम वरना हो जाएगा आपका नुकसान

Published Date:

अगर आप डीमैट अकाउंट (Demat Account) होल्डर हैं और इसके माधयम से स्टॉक मार्केट में शेयरों की खरीद या बिक्री करते हैं तो ये ख़बर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।आपको बता दें कि डीमैट अकाउंट पर आपको एनुअल फीस और मेंटेनेंस चार्ज देना होता है।अगर आपके पास भी ऐसा डीमैट अकाउंट है जिसे आप काफी वक्त से यूज नहीं कर रहे हैं और न करने वाले हैं तो समझदारी इसी में है कि आप अपने इनएक्टिव या जीरो बैलेंस डीमैट अकाउंट को बंद कर दें।

नही लगता कोई चार्ज

डीमैट अकाउंट क्लोज कराने पर कोई चार्ज नहीं लगता है।बता दें डीमैट अकाउंट को क्लोज करने का प्रोसेस ऑफलाइन ही होता है। हालांकि आपके पास ऑनलाइन फॉर्म वगैरह भरने कि सुविधा होती है। इस लेख में आज हम आपको बताएंगे कि डीमैट अकाउंट बंद करने का पूरा प्रोसेस क्या है?

कैसे करें Demat Account को बंद

इसके लिए आपको या तो NSDL के DP (डिपॉजिट पार्टिसिपेंट) ऑफिस या ब्रांच पर जाना होगा, जहां आपको जरूरी फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे।हालांकि अकाउंटहोल्डर डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट की वेबसाइट से ऐप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकता है। आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर प्रिंट भी ले सकते हैं।

जिसके बाद फॉर्म जमा होने के सात से 10 दिनों के भीतर अकाउंट क्लोज हो जाता है।बता दें कि डीमैट अकाउंट क्लोज कराने पर कोई चार्ज नहीं लगता है।लेकिन अगर अकाउंट का बैलेंस निगेटिव में है तो आपको वो अमाउंट भी क्लोजर से पहले सेटल कराना होगा।

देनी होगी ये जानकारी

  • आपको अपनी DP ID और क्लाइंट ID देनी होगी।
  • नाम और एड्रेस जैसी डिटेल जो रिकार्ड में है उसको मेंशन करना होगा।
  • आपको अकाउंट क्लोज करने का कारण भी बताना होगा। 
  • उस अकाउंट के सभी होल्डर्स को क्लोजर रिक्वेस्ट फॉर्म पर साइन करना होगा।
  • अगर आपके अकाउंट में कोई बैलेंस है, तो उसे ट्रांसफर करना होगा।आपको फॉर्म ये भी बताना होगा कि ये बैलेंस किस अकाउंट में ट्रांसफर किया जाए।ट्रांसफर एक डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप फाइल करके भी करवाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Bank IPO- लोगों की हुई बल्ले-बल्ले,100 साल पुराने बैंक ने लिया बड़ा फैसला,यहां जाने पूरी डिटेल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...