आयकर विभाग ने लांच की वेबसाइट, अब फोन से भी रिटर्न कर सकेंगे दाखिल, जानें कैसे

Income tax
Image Credits: Pixabay

देश के करदाताओं को अब टैक्स जमा करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आयकर विभाग ने आज एक नई वेबसाइट लांच कर दी है. जिसके माध्यम से आप आसानी से आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इस वेबसाइट के जरिए रिफंड भी ले सकते हैं. आइए बताते हैं कि इस नई वेबसाइट में आपको क्या खास फीचर्स मिल रहे हैं…

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग इस वेबसाइट को लांच कर चुका है अब वह मोबाइल एप भी लांच करेगा. इसके अलावा सीबीडीटी 18 जून से एक नई टैक्स पेमेंट सिस्टम भी शुरू कर रहा है. जिससे कोई भी दुकानदार आसानी से आयकर रिटर्न दाखिल कर सके.

इस वेबसाइट में करदाताओं को मिलेंगे ये खास फीचर्स

नई वेबसाइट पर आपको इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की सुविधा रहेगी और आपको रिफंड भी जल्द ही मिलेगा. इसके अलावा नई पेमेंट की सुविधा भी आपको मिलेगी. जिसमें आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह कि मोबाइल एप के जरिए भी आप रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.

करदाताओं के मन में कोई दुविधा या सवाल रहे तो उसका जवाब भी यहां पर उन्हें मिलेगा. इसके अलावा आपको डैशबोर्ड पर सभी जरूरी जानकारी एक ही जगह देखने को मिलेंगी जिससे आप आसानी से आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन ले सकेंगे.

करदाताओं के लिए खुलेगा नया कॉल सेंटर

करदाताओं के लिए नया कॉल सेंटर भी खोला जाएगा. जहां कभी भी व्यक्ति आईटीआर दाखिल करने वाला व्यक्ति अपनी समस्याएं बता और पूछ सकता है. इसके अलावा करदाताओं के लिए वेबसाइट में ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट जैसे सिस्टम दिए जाएंगे. जिससे किसी भी समस्या का समाधान हो सके.

ये भी पढ़ें: फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, यहां देखें आज का रेट