comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Currency: हो गए हैं नोट के कई टुकड़े तो ऐसे करें वापस, जानें करेंसी को लेकर आरबीआई के नियम

Indian Currency: हो गए हैं नोट के कई टुकड़े तो ऐसे करें वापस, जानें करेंसी को लेकर आरबीआई के नियम

Published Date:

Indian Currency: कई बार गर्मियों में आपकी जेब या वॉलेट में रखा हुआ कैश पसीने के कारण गिला हो जाता है. जिसके बाद बार-बार वॉलेट निकालने के चक्कर में वह नोट फट भी जाता है. वहीं काफी बार एटीएम (ATM) से पैसे निकालते समय भी हमें कटे-फटे या पुराने नोट मिल जाते हैं. ऐसे में आप परेशान हो जाते होंगे, परेशान होना लाज़मी भी हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप फटे हुए नोट को बदलवा सकते हैं….

RBI में दर्ज करवा सकते हैं शिकायत

अगर आपके पास भी कोई फटा हुआ नोट है तो आप भी अपने आस-पास के ही किसी नज़दीक सरकारी बैंक में जाकर कटे-फटे या पुराने नोट को बदल सकते हैं. लेकिन कोई भी बैंक वाला इसे बदलने से इंकार करता है, तो आप उसकी शिकायत भी RBI में दर्ज करा सकते हैं. जिससे उस बैंक के ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है.

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Indian Currency को लेकर ये है RBI का नियम

आपको बता दें की कटे-फटे या पुराने नोट बदलने को लेकर भी कई तरह के नियम और शर्तें लागू होती है. जिसके बारे में आपको जानकारी होना भी जरूरी है. अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जिसके कई टुकड़े हो चुके है. तो उसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियम में अलग प्रक्रिया रखी है.यहां जानें नियम और शर्तें…

Indian Currency
Source- PixaBay
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कटे-फटे व पुराने नोटों को बदलने के लिए साल 2017 में एक संशोधित नियम जारी किया था. इस नियम के मुताबिक नोट की जितनी बुरी स्थिति है. उतनी उस नोट की कीमत कम हो जाएगी.
  • आप किसी नोट का 50% हिस्सा भी देकर बैंक से पैसे ले सकते हैं. लेकिन आपके पास इस तरह के नोटों की ज्यादा संख्या हैं, तो उसमें बैंक आपसे ट्रांजैक्शन चार्ज भी लेगा.
  • आप किसी भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ब्रांच में जाकर इस प्रकार की नोट बदलवा सकते हैं। इसके अलावा आप RBI को नोट पोस्ट करके भी भेज सकते हैं। नोट पोस्ट करके भेजते समय आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर,आईएफएससी कोड,ब्रांच का नाम के साथ भेजे जाने वाले नोट के बारे में भी जानकारी देना है।

यह भी पढ़े: Crypto Currency : केंद्र सरकार अब Crypto Currency पर नया टैक्स लगाने की तैयारी में, जाने क्या है प्लान

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...