comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railway Diamond Crossing: एक ऐसी जगह जहां चारों दिशाओं से आती हैं ट्रेनें, जानें भारत में कहां है ये अनोखी रेलवे क्रोसिंग?

Indian Railway Diamond Crossing: एक ऐसी जगह जहां चारों दिशाओं से आती हैं ट्रेनें, जानें भारत में कहां है ये अनोखी रेलवे क्रोसिंग?

Published Date:

Indian Railway Diamond Crossing: ट्रेन से सफर किया ही होगा या रेलवे ट्रैक की क्रॉसिंग तो देखी ही होगी.इन क्रॉसिंग को ट्रेन के रूट के हिसाब से सेट किया जाता है और फिर उसी तरीके से ट्रेन उस रास्ते पर चलते हुए अपनी मंजिल पर पहुंचती है. इसी तरह रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग आपको बता रहे हैं, जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. आइए जानते हैं कि भारतीय रेलवे की इस अनोखी रेलवे क्रॅासिंग के बारे में जानते हैं…

क्यों कहा जाता है Diamond Crossing?

जिस तरह सड़कों पर चौराहा होता है, जहां चारों तरफ से गाड़ियां आती रहती हैं, ठीक उसी तरह डायमंड क्रॉसिंग पर भी आप चारों तरफ से ट्रेनों को गुजरते देख सकते हैं. डायमंड क्रॉसिंग में चार रेलवे ट्रैक हैं, जिसमें दो-दो के हिसाब से ट्रेनें आपस में क्रॉस होती हैं यानी यहां चारों दिशाओं से ट्रेन आती है और दिखने में ये ट्रैक डायमंड की तरह नजर आता है, इसलिए इसका नाम डायमंड क्रॉसिंग पड़ा.

भारत में सिर्फ एक जगह है डायमंड क्रॉसिंग

गौरतलब है भारत में डायमंड क्रासिंग सिर्फ एक ही जगह पर है। वो जगह महाराष्ट्र का नागपुर है। नागपुर में संप्रिती नगर स्थित मोहन नगर डायमंड क्रासिंग मौजूद है। वैसे तो यह 24 घंटे खुली रहती है, लेकिन यहां अधिक देर रूकने नहीं दिया जाता है। क्योंकि, यहां आसपास का हिस्सा रेलवे के अंदर आता है। वहीं कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जाता है कि यहां सिर्फ तीन ही ट्रैक हैं, इसलिए इसे डायमंड क्रॉसिंग नहीं कहा जा स‍कता है.

कहां-कहां से आती हैं ट्रेनें

चार दिशाओं से आ रहे ट्रैक पर अलग-अलग ट्रेनों के रूट तय हैं। यहां पूर्व दिशा में गोंदिया से एक ट्रेक आता है, जो कि हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन है। एक ट्रैक दक्षिण भारत से आता है और एक ट्रैक दिल्ली से आता है, जो कि उत्तर दिशा से आ रहा है। इसी जगह पर पश्चिमी मुंबई से भी एक ट्रैक आकर मिल रहा है। ऐसे में यहां एक ही जगह पर चार दिशाओं से ट्रैक आकर मिलते हैं। हालांकि, एक ही समय पर दो ट्रेनों का क्रॉस करना संभव नहीं है। इसलिए क्रॉसिंग पर ट्रेनों के गुजरने का समय अलग-अलग है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways- टिकट लेते वक्त ध्यान रखें ये बातें वरना हो सकता है आपका नुकसान, जानें क्या है भारतीय रेलवे के ट्रैवल रूल्स

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...