comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railway दे रहा आयुष्मान कार्ड धारकों को खास सुविधा, करा सकेंगे रेलवे के अस्पतालों में फ्री में इलाज

Indian Railway दे रहा आयुष्मान कार्ड धारकों को खास सुविधा, करा सकेंगे रेलवे के अस्पतालों में फ्री में इलाज

Published Date:

Indian Railway Hospital: आयुष्मान कार्डधारक अब रेलवे के अस्पतालों में फ्री में इलाज करवा सकते हैं। रेलवे के अस्पतालों में आयुष्मान योजना लागू हो गई है। जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है उन्हें ये सुविधा आसानी से मिल जाएगी। भारत में रेलवे के करीब 91 अस्पताल हैं जहाँ ये कार्ड वैलिड हैं। रेल मंत्रालय और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने MOU साइन किया है।

Indian Railway Hospital में क्या सुविधा मिलेगी

भारतीय रेलवे के अस्पताल अब रेलवे कर्मचारियों के अलावा गरीबों को भी बेहतर और आधुनिक उपचार मुहैया कराएंगे। सिर्फ आयुष्मान कार्डधारकों को ही इन अस्पतालों में फ्री इलाज मिलेगा। आयुष्मान कार्ड धारकों की संख्या लाखों में है। इन सभी को सरकारी और चुनिंदा निजी अस्पतालों के अलावा रेलवे अस्पताल चुनने का ऑप्शन मिल गया है। कार्डधारक सरकारी तथा आयुष्मान सेवा देने वाले अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज करा सकते हैं।

रेलवे के अस्पताल खुद को अपग्रेड होने के साथ-साथ ट्रांसफोर्म करने में लगे हुए हैं। अब तक सिर्फ रेलवे के कर्मचारी, पेंशन भोगी और उनके परिजनों को इलाज मिलता था। ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन और रेलवे मजदूर यूनियन ने इस योजना पर पॉजिटिव रेस्पोंस दिया है। उन्होंने इस योजना को अच्छी पहल बताया है।

आयुष्मान कार्ड के जरिये बढ़िया अस्पताल में इलाज कराना बहुत आसान है। भारत सरकार गरीब वर्ग के लोगों के लिए विशेष अभियान भी चला रही है। इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा गरीब तक पहुँच सके। आज के समय में तमाम बीमारियों के चलते लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं और इलाज के आभाव में दिक्कत होती है। ऐसे में सरकार की इस योजना से गरीब परिवारों को काफी लाभ मिला है।

इसे भी पढ़ें: EPFO Free Insurance: पीएफ खाताधारकों को मिलेगा 7 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस,जानें कैसे करें आवेदन

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें