Indian Railway: अब ट्रेन के कोच में मिलेगा रेस्टोरेंट का मजा, लजीज खाने के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

Indian Railway
Image Credits: Pixahive

Indian Railway: रेलवे यात्रियों को रेल कोच में में बैठकर रेस्टोरेंट का मजा और लजीज खाने की सुविधा की शुरुआत उत्तर पश्चिम रेलवे ने आठ रेलवे स्टेशनों पर शुरू करने का निर्णय किया है. यहां रेल यात्री सफर शुरु करने से पहले या बाद में स्वादिष्ट लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे. रेस्टोरेंट का इंटीरियर को खास तरह से डिजाइन किया जाएगा.

दरअसल, रेलवे ने अब पुराने और बेकार पड़े रेलवे कोच के जरिए अपनी आमदनी बढ़ाने का निर्णय किया है. इन कोचों में रेलवे ने पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स की शुरुआत की है। इसको लेकर अब उत्तर पश्चिम रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार यहां पहले चरण में बाड़मेर, अजमेर, किशनगढ़, दौसा, सीकर रेलवे स्टेशनों को शामिल किया है.

अजमेर और बाड़मेर स्टेशन पर रेल कोच रेस्टारेंट का काम भी शुरू हो गया है. अन्य रेलवे स्टेशनों का काम जल्द शुरू हो जाएगा. इसके लिए निविदा आमंत्रित की गई है. दूसरे चरण में जोधपुर मंडल में जैसलमेर, महामंदिर व भगत की कोठी रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है। खासबात यह रेलवे स्टेशन व रेल भूमि पर ही खुलेंगे और यहां भोजन करने के लिए शहरवासी भी आ सकेंगे.

डवलपमेंट से अटकी सौगात

रेल कोच रेस्टोरेंट की सौगात राजधानी में अभी नहीं मिलेगी। इसकी वजह है कि यहां जयपुर जंक्शन, गांधीनगर रेलवे स्टेशन के री-डवलपमेंट का कार्य होगा। अन्य स्टेशनों पर यात्रीभार कम होने की वजह से रेलवे रूचि नहीं दिखा रहा.

निजी फर्म की होगी जिम्मेदारी

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि इस थीम बेस रेल रेस्टोरेंट को निजी फर्म चलाएगी. इसके लिए उसे किराया देना होगा. इसकी संचालन अवधि कम से कम एक वर्ष तक होगी। रेलवे केवल उसे एक कोच ही उपलब्ध कराएगा. कोच में इंटिरियर, सजावट, खान-पान तैयार करने व ग्राहकों के बैठने के लिए सभी तरह की व्यवस्थाएं उसे ही करनी होगी.

ये भी पढ़ें: EPF खाते में घर बैठे बैंक अकाउंट कैसे करें अपडेट, देखें पूरी प्रक्रिया

बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ