Indian Railway: रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रेन में यात्रा करते वक्त नहीं होगी अब आपको कोई परेशानी, पढ़ें खबर

RICTC

Indian Railway: आप अगर भी भारतीय रेल (Indian Railway) से सफ़र करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है. रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों के लिए सुविधाएं पेश करता रहता है. अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक जबरदस्त फैसला लिया है. इससे न केवल यात्रियों को सुविधा मिलेगी, बल्कि उनके स्वास्थ्य के हिसाब से भी हितकर होगा. आइये जानते हैं रेलवे के इस फैसले के बारे में.

ट्रेन में सफ़र के दौरान कई बार गंदे टायलेट्स मिलते हैं, जिससे यात्रियों को बहुत परेशानी होती है. यात्रियों को इससे इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है. कई यात्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) जैसे ट्वीटर वगैरह से इसकी शिकायत करते हैं. रेलवे ने यात्रियों को इस परेशानी को दूर करने के लिए एक कड़ा कदम उठाया है. रेलवे के अधिकारियों ने एक विशेष बैठक की है और रेलवे के यात्रियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया है.

Indian Railway:

Indian Railways
Source- Pixabay

ट्रेन में तैनात हुए अधिकारी

अब रेलवे ट्रेनों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों को तैनात करने जा रहा है, जो ट्रेनों में सफाई मेंटेन (Indian Railway Hygiene) की देख-रेख करेंगे. फिलहाल ये सुविधा एसी डिब्बों में शुरू की जा रही है, इसके बाद इसे बड़े पैमाने पर करने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे ने इस खास देखरेख की शुरुआत भी कर दी है. अब तक करीब 500 से अधिक इंस्पेक्शन किए जा चुके हैं और अब रेलवे इसे बढाने की तैयारी में है.

इन लोगों की लगेगी ड्यूटी

रेलवे ने इसकी जिम्मेदारी बड़े अधिकारीयों को दी है. इसके लिए मैकेनिकल इंजीनियर (Mechanical Engineer), एडिशनल डिविजनल रेलवे मैनेजर (Additional Divisional Manager) आदि जैसे बड़े अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है. इससे ट्रेन में गंदे टॉयलेट्स से लोगों को रहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: अगर 40 साल के हैं आप, तो इस योजना का उठाइए लाभ, और पाइए 1 हजार रु महीना