comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railway: यात्रा के दौरान महिलाएं सो पाएंगी चैन की नींद, रेलवे ने शुरू की खास सुविधा

Indian Railway: यात्रा के दौरान महिलाएं सो पाएंगी चैन की नींद, रेलवे ने शुरू की खास सुविधा

Published Date:

Indian Railway: रेलवे ने उन छोटे बच्चों के लिए विशेष सुविधा का एलान किया है जो अपनी मां के साथ ट्रेन में सफर करते हैं. इस सुविधा के कारण छोटे बच्चे बिना दिक्कत के अपनी मां के साथ सो सकेंगे. इसके लिए Indian Railways ने महिलाओं के लिए आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ ‘बेबी बर्थ’ (बच्चे की बर्थ) की व्यवस्था की है. दरअसल ट्रेन में सफर के दौरान महिलाओं को होने वाली समस्या को देखते हुए सीट के साथ ही बेबी बर्थ बनाया है. महिला के लिए आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ बच्चे की बर्थ (baby birth) की व्यवस्था की गई है.

Indian Railways:

गर्भवती व पांच साल के कम उम्र के बच्चे के साथ चलने वाली महिलाओं को नीचे की बर्थ उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है. ट्रेन के आरक्षित बर्थ की चौड़ाई कम होती है, जिसके कारण महिला को छोटे बच्चों के साथ सफर करना मुश्किल हो जाता है. रात में महिला यात्री सो नहीं पाती हैं, इसलिए महिला के लिए अब आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ बच्चे के बर्थ की व्यवस्था की गई है.

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि बच्चा बर्थ से नीचे ना गिरे. खास बात यह है कि रेलवे बच्चे की बर्थ के लिए कोई अतिरिक्त किराया नहीं लेगा. इसके लिए आरक्षण टिकट लेने के समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों के नाम का फार्म भरना होगा और बेबी बर्थ मिल जाएगा.

हालांकि फिलहाल परीक्षण के तौर पर कुछ ट्रेन में इसे लगाया गया है. जानकारी के अनुसार लखनऊ मेल में दो बर्थ (Baby Berth in Lucknow Mail) की व्यवस्था की गई है. रेलवे इसके लिए कोई अतिरिक्त किराया नहीं लेगा. बता दें कि लखनऊ मेल के एसी थ्री में दो बर्थ के साथ बेबी बर्थ बनाया गया है. जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी बेबी बर्थ का विस्तार किया जा सकता है.

ये भी पढे़ं : IRCTC Ticket Booking: आईआरसीटीसी का बड़ा फैसला, अब 6 की बजाय इतने टिकट कर सकेंगे बुक, साथ में मिलेंगी ये सुविधाएं

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...