comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railways: अब से यात्रियों को मिलेगा उनकी पसंद का भोजन, IRCTC करने जा रहा नियमों में बदलाव

Indian Railways: अब से यात्रियों को मिलेगा उनकी पसंद का भोजन, IRCTC करने जा रहा नियमों में बदलाव

Published Date:

Indian Railways: भारतीय रेल यात्रियों के लिए कोई न कोई सुविधा शुरू करती रहती है इसी कड़ी में रेल मंत्रालय द्वारा एक खास सुविधा की शुरूआत की गई है।बता दें कि रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) को ट्रेनों के लिए अपने भोजन मेनू को बदलने की छूट दी है।मंत्रालय ने यह भी कहा कि भोजन की गुणवता से समझौता नहीं किया जाएगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इसमें किसी भी खराब प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल नहीं किया जाए।

यात्रियों को मिलेगा उनकी पसंद का भोजन

इस नए भोजन मेन्‍यू के तहत यात्रियों को उनके हिसाब से क्षेत्रीय और मौसमी भोजना दिया जाएगा। इस भोजन का चार्ज आपके टिकट में शामिल नहीं होगा, लेकिन अगर पहले से ही भोजन टिकट में शामिल किया गया है, तो मेन्‍यू यात्री के हिसाब से नहीं होकर IRCTC के मुताबिक तय किया जाएगा।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

IRCTC के मेन्‍यू में क्‍या-क्‍या चीजें होंगी

इन नए मेन्यू में क्षेत्रीय व्यंजन और पसंद, मौसमी व्यंजन, त्योहारों के दौरान की जरूरतें, साथ ही डायबिटीज फूड, बेबी फूड और हेल्थ फूड विकल्पों जैसे समूहों के लिए भोजन शामिल होगा। मंत्रालय ने कहा कि प्रीपेड ट्रेनों में मेन्यू आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित टैरिफ के भीतर तय किया जाएगा।

प्रीपेड ट्रेनों में कर सकेंगे अलग से ऑर्डर

मंत्रालय ने कहा कि प्रीपेड ट्रेनों में आईआरसीटीसी द्वारा पहले से तय किए गए बजट के भीतर भोजन दिया जाएगा। लेकिन इन ट्रेनों में एमआरपी पर अ-ला-कार्टे (तय मील से अलग ऑर्डर किया गया खाना) भोजन और ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की भी अनुमति होगी। अ-ला-कार्टे भोजन का मेन्यू और टैरिफ आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा।

IRCTC ने दी इन ट्रेनों में भी बिक्री की अनुमति

प्रीपेड ट्रेनों के अलावा बजट खंड की ट्रेनों का मेन्यू भी IRCTC की ओर से पहले से निर्धारित टैरिफ के भीतर दिया जाएगा। यहां भी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अ-ला-कार्टे मील और ब्रांडेड फूड की एमआरपी पर बिक्री की अनुमति होगी।

ये भी पढ़ें-IRCTC Tour Package: मध्यप्रदेश में गुजारें कुछ दिन! इतने सस्ते में ऐसा शानदार मौका फिर नही मिलेगा

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...