comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Indian Railways: भारतीय रेल ने बदला नियम, जानें यात्रियों को कितना मिलेगा फायदा

Published Date:

Indian Railways: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कई बार ट्रेन का ट‍िकट लेने के ल‍िए यात्र‍ियों को लंबी-लंबी लाइन में लगना पड़ता है. लेक‍िन अब इससे छुटकारा द‍िलाने के ल‍िए रेलवे की तरफ से ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया है. रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ( Ministery of Railway) ने इस बदलाव के तहत एप से अनारक्षित टिकट की बुकिंग कराने के ल‍िए तय की गई दूरी को बढ़ा दिया है.

इस कारण क‍िया गया बदलाव

अब दो क‍िमी की दूरी को बढ़ाकर 20 क‍िमी कर द‍िया गया है. रेलवे बोर्ड के संज्ञान में आया क‍ि स्‍टेशन से दो क‍िमी की दूरी होने पर कई बार मोबाइल से नेटवर्क गायब होने की समस्या हो जाती है. इस कारण यात्री चाहकर भी ट्रेन का ट‍िकट बुक नहीं कर पाते थे. इस कारण अब मंत्रालय की तरफ से इस दूरी को 2 क‍िमी से बढ़ाकर 20 किमी कर द‍िया गया है.

यात्र‍ियों के समय की बचत होगी

इस बदलाव के बाद आपको ज‍िस स्‍टेशन से यात्रा शुरू करनी है, उससे ज्‍यादा दूर होने पर भी ट‍िकट बुक कर सकते हैं. अनारक्षित ट‍िकट में म‍िलने वाली इस छूट से यात्र‍ियों के समय की बचत होगी. ट‍िकट लेने के ल‍िए यात्र‍ियों को लंबी-लंबी लाइन में लगने से छुटकारा म‍िल जाएगा. दरअसल, अभी तक अनारक्ष‍ित ट‍िकट को आप यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन से 2 किमी दूर से ही एप के माध्‍यम से बुक कर सकते थे.

क्‍या है Indian Railways की नई व्‍यवस्‍था

नई व्यस्था के तहत गैर-उपनगरीय वर्गों के लिए पांच किलोमीटर की बजाय 20 किलोमीटर दूर से भी अनारक्षित टिकट बुक कराया जा सकता है. इसके अलावा उपनगरीय खंड के लिए टिकट बुक करने के लिए इस दूरी को दो किमी से बढ़ाकर 5 किमी कर द‍िया गया है. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद अब यात्र‍ियों को स्‍टेशन पहुंचकर ट‍िकट के ल‍िए लंबी लाइन लगाने से छुटकारा म‍िल जाएगा.

ये भी पढ़ें: Indian Railways- भारतीय रेल में यात्रा करते समय भूलकर भी ना करें इन नियमों का उल्लंघन, वरना हो जाएगी जेल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...