Indian Railways: क्यों लिखा होता है ट्रेन के डिब्बे पर 5 अंकों का ये कोड, जानें

Indian Railways

Indian Railways: भारतीय रेलवे के द्वारा प्रतिदिन लाखों लोग सफर करते हैं. लेकिन बहुत सारे लोगों को रेलवे से जुड़ी अहम जानकारियां नहीं होती हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसी ही एक जानकारी देने वाले हैं जो आपके काम की है. क्या आप जानते हैं कि ट्रेन के हर डिब्बे पर 5 डिजिट का नंबर लिखा होता है. रेलवे के नियमों के अनुसार, इन पांच नंबर में बोगी से जुड़ी कई खास जानकारी छुपी होती है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारी.

ट्रेन की हर बोगी के बाहर लिखे इन पांच डिजिट (Train Coac number) में इस बात की जानकारी होती है कि यह बोगी कब बना, यह बोगी किस प्रकार की है. 5 डिजिट के पहले दो डिजिट बताते हैं कि ट्रेन की इस बोगी का निर्माण कब हुआ था और अंतिम के तीन डिजिट इस बोगी की कैटेगरी बताते हैं.

Indian Railways
Source- Pixabay

पहले दो डिजिट का मतलब

उदाहरण से समझिये- मान लीजिए ट्रेन की किसी बोगी पर 13328 नंबर लिखा है.

उदाहरण से समझिये- मान लीजिए ट्रेन की किसी बोगी पर 13328 नंबर लिखा है. तो इसे डिकोड करने के लिए सबसे पहले आप इसे दो भाग में तोड़कर पढ़ें. पहले दो डिजिट से हमें इसके बनने के समय का पता चलता है. जैसे इस केस में यह बोगी 2013 में बनी थी. अगर वहीं बोगी पर 98397 लिखा होता, तो इसका मतलब है कि इस बोगी का निर्माण 1998 में हुआ होगा.

अंतिम तीन डिजिट का मतलब

5 डिजिट के अंतिम 3 डिजिट उस बोगी की कैटेगरी को बताते हैं. जैसे पहले केस (13328) में यह बोगी जनरल कैटेगरी की है और दूसरे केस (98397) में बोगी स्लीपर क्लास की है. अगर आप इसे विस्तार से समझना चाहते हैं तो इस चार्ट को देखिए.

001-025 : AC First class
026-050 : Composite 1AC + AC-2T
051-100 : AC-2T
101-150 : AC-3T
151-200 : CC (AC Chair Car)
201-400 : SL (2nd Class Sleeper)
401-600 : GS (General 2nd Class)
601-700 : 2S (2nd Class Sitting/Jan Shatabdi Chair Class)
701-800 : Sitting Cum luggage Rake
801 + : Pantry Car, Generator or Mail

अब आप समझ गए होंगे कि डिब्बे पर लिखा 5 डिजिट का नंबर 2 अहम् जानकारियां देता है. अब आप जब भी रेल (Indian Railways) से सफर करेंगे, तो आपके बोगी के बाहर लिखे नंबर को देख कर आप बड़ी आसानी से बता सकते हैं, कि यह बोगी कब बनी है और किस क्लास की है. अगर ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें : DGCA Guidelines: बढ़ते कोरोना के बीच डीजीसीए ने जारी किए नए निर्देश, तुरंत पढ़ें वरना नहीं कर पाएंगे यात्रा

Somvar ke upay: शिवजी के इन अवतारों के दर्शन मात्र से दूर हो जाएंगी आपकी सारी परेशानियां Sawan 2022: सावन में शिव जी को अर्पित करें ये चीजें, बरसेगी कृपा… बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक